पडोसी मित्र का स्वागत : मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और पीएम मोदी की हैदराबाद हाउस में मुलाकात...

Edited By:  |
Reported By:
PM MODI PM MODI

पटना। पडोसी देश मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह चार दिनों के भारत यात्रा पर हैं। सोमवार को वे दिल्ली पहुंचे थे जहां केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने दिल्ली हवाई अड्डे पर सोलिह की अगवानी की थी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की और विशेष साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।मुलाकात के संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने 100 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त लाइन ऑफ क्रेडिट देने का निर्णय भी किया है, ताकि सभी परियोजनाएं समय-बद्ध तरीके से पूरी हो सकें। हमने आज ग्रेटर माले में 4000 सोशल हाउसिंग यूनिट्स के निर्माण के प्रोजेक्ट्स का समीक्षा भी की है। मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि हम इसके अतिरिक्त 2000 सोशल हाउसिंग यूनिट्स के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि हिंद महासागर में ट्रांस-नेशनल अपराध, आतंकवाद तथा ड्रग्स तस्करी का खतरा गंभीर है और इसलिए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और मालदीव के बीच करीबी संपर्क और समन्वय पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।

मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सालेह ने अपने बयान में कहा कि मालदीव-भारत संबंध कूटनीति से परे हैं। यह यात्रा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध की पुष्टि है।कोविड महामारी किसी के लिए भी अच्छी नहीं रही। दूसरे देशों की तरह हमें भी अपनी सीमाओं को बंद करना पड़ा जिससे हमारे देश और लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। अगर भारत हमें बजटीय, चिकित्सा और कोविशील्ड वैक्सीन के रूप में सहायता नहीं करता तब हमारी आर्थिक रिकवरी बहुत मश्किल से होती।

इससे पहले मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सालेह से सोमवार को विदेशमंत्री एस जयशंकर ने भी मुलाकात की थी। मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसियों में से एक है और पिछले कुछ वर्षों में रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्रों सहित समग्र द्विपक्षीय संबंधों में वृद्धि हुई है।


Copy