झंडोत्तोलन समारोह के लिए मॉक ड्रिल : मुख्य समारोह के लिए अंतिम अभ्यास का आज डीसी मंजूनाथ भजंत्री और एसपी सुभाष चंद्र जाट ने किया निरीक्षण

Edited By:  |
Reported By:
jhandotolan samaroh  ke liye mauk dril jhandotolan samaroh  ke liye mauk dril

देवघर : गणतंत्र दिवस देवघर में इस बार कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है. सरस्वती पूजा और गणतंत्र दिवस एक ही दिन होने के कारण इस बार गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में स्कूली बच्चियों का दबदबा हर क्षेत्र में देखने को मिलेगा. ये स्कूली बच्चियां सिर्फ मुख्य बैंड बजाएंगी. बल्कि ये बच्चियां पुरुषों के साथ कदम से कदम ताल मिलायेंगी. दरअसल इस बार जिला प्रशासन ने नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए गणतंत्र दिवस समारोह में कई सरकारी स्कूलों की बच्चियां द्वारा परेड और बैगपाइपर बैंड बजाया जाएगा.


गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह स्थानीय नगर स्टेडियम में आयोजित की जाएगी जहां झारखंड के पर्यटन मंत्री हफीजुल हसन द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा. मुख्य समारोह में होने वाले परेड के अंतिम अभ्यास का आज जिले के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री और एसपी सुभाष चंद्र जाट ने निरीक्षण किया.

झंडोत्तोलन समारोह के मॉक ड्रिल के मौके पर डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने बताया कि इस बार सरकारी स्कूल की बच्चियों को काफी ट्रेंड कर परेड और बैंड में शामिल किया गया है.8में से4परेड की टुकड़ी बच्चियों का होगा. इसके अलावा एकnccऔर3जिला पुलिस बल की होगी. इस मौके पर स्कूली बच्चियों द्वारा कई कार्यक्रम और झांकी भी निकाली जाएगी. उन्होंने कहा कि सरस्वती पूजा और गणतंत्र दिवस होने के कारण जिला प्रशासन द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है.

वहीं एसपी सुभाष चंद्र जाट ने बताया कि गणतंत्र दिवस,सरस्वती पूजा और बाबा मंदिर में बाबा को तिलक चढ़ाने के लिए मिथिलांचल वासियों की उमड़ने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी के साथ सभी संभावित जगहों पर आज शाम से कर दिया जाएगा. वहीं असामाजिक तत्वों पर सादे लिबास में पुलिस की पैनी नजर रहेगी. पहली बार लगभग 52 साल बाद ऐसा मौका है जब एक निजी स्कूल के बैंड की जगह पर सरकारी स्कूल की बच्चियों द्वारा बैंड बजाया जाएगा.


Copy