मुंगेर में कच्ची कावरिया पथ पर अनोखा नजारा : मध्यप्रदेश के कांवरियों की अनूठी शिव भक्ति, 54 फीट का कांवर लेकर चल पड़े बाबा बैद्यनाथ धाम

Edited By:  |
Unique devotion to Shiva of Kanwariyas of Madhya Pradesh Unique devotion to Shiva of Kanwariyas of Madhya Pradesh

मुंगेरमें शिव भक्ति का अनोखा नजारा देखने को मिला. यहां 26 किलोमीटर लंबा कच्ची कांवरिया पथ है. यहां आस्था का अद्भुत रंग देखने को मिल रहा है. अनोखे अनोखे कांवर के साथ कांवरिया भगवान भोले नाथ की भक्ति में लीन होकर बाबा धाम जाते देखे जा रहे हैं. मध्य प्रदेश के कटनी से आए मां जलपा 64 योगिनी कांवरिया संघ के कांवरिया पिछले 20 साल से बैद्यनाथ धाम जा रहे हैं. ये लोग अपने अनोखे कांवर के लिये जाने जाते हैं. इस बार संघ के 150 कांवरिये बाबा धाम की निकल पड़े हैं.

मध्य प्रदेश के 150 कांवरिया सुलतानगंज से जल भर 52 फीट लंबे कांवर के साथ बाबा धाम की ओर निकल पड़े. कांवर को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया है. जिस रास्ते कांवर पथ निकल रही है. लोगों की नजरें कांवर पर टिक जा रही है. इस विशाल कांवर को शिवलिंग, त्रिशुल, घुंघरू और सजावट के दूसरे सामानों से सजाया गया है. इससे कांवर की आकर्षण और बढ़ गई है. कांवरिया पथ पर जहां से निकल रही है, आकर्षण का केन्द्र बन जाता है. लोगों की नजरे अपने आप उस कांवड़ को देखने के लिय घूम जाती है.कांवरिया विकास कनौजिया की मानें तो जलपा 64 योगिनी कांवरिया संघ के लोग 20 सालों से बाबा धाम की यात्रा कर रहे हैं. साथ ही बताया कि इस बार कांवर पर शिव जी को विराजमान किया गया है और उन्हे तिरंगे की पगड़ी पहनाई गई है. जो आपसी भाई चारा का प्रतीक है.