Skin Care Tips : झुर्रियां हटाने के लिए क्या करें? दही का ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

Edited By:  |
skin care tips  skin care tips

DESK : हेल्थ के लिए दही बहुत लाभकारी है। डॉक्टर्स भी डाइट में दही को शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के साथ ही स्किन के लिए भी दही बहुत गुणकारी है। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए दही को वरदान माना जाता है। दही प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जोकि स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। इससे चेहरे में एक्ने, टैनिंग, पिंपल, झुर्रियां और एजिंग जैसी कई समस्याएं काफी हद तक दूर होती है।

इस आर्टिकल में जानते हैं स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए कैसे करें दही का इस्तेमाल ---

झुर्रियां आपकी त्वचा पर कई अलग कारणों से आ सकती हैं। इनमें नींद पूरी ना लेना, तनाव में रहना और शरीर में पोषण की कमी होना भी शामिल है। हालांकि कुछ साल पहले तक झुर्रियां बढ़ती उम्र की पहचान हुआ करती थीं। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के बीच 30 से 35 साल के लोगों में भी झुर्रियों की समस्या होने लगी है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स ---

#दही से चेहरा बनता है सॉफ्ट और शाइनी:

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करता है। दही को चेहरे में लगाने से पिंपल्स और डार्क सर्कल की समस्या भी काफी हद तक कम होती है। इससे पिंपल दूर होते हैं चेहरे में पर निखार भी आता है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए दही बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है।

रात को सोने से पहले दो से तीन बूंद बादाम का तेल लेकर आप इससे अपने चेहरे की मालिश करें और फिर सो जाएं। यह आपके चेहरे पर ओवर नाइट फेस मास्क की तरह काम करेगा। बादाम के तेल में भी विटमिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा कई दूसरे माइक्रो न्यूट्रिऐंट्स से भी यह तेल भरपूर होता है।

#दही और शहद के मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें :

दो चम्मच दही और दो चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां-पिंपल की समस्या कम हो जाती है। सर्दियों में स्किन काफी ड्राई हो जाती है तो वहीं कुछ लोगों की स्किन काफी ड्राई होती है। ऐसे में चेहरे पर नमी लाने के लिए रोजाना अपनी डाइट में दही को शामिल करें और साथ ही चेहरे पर इसे लेप की तरह 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और स्किन शाइनी दिखेगा।

जो स्किन को तेजी से हील करके त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने और रीजेनरेट करने में मदद करते हैं। बादाम का तेल रात को लगाकर सोने पर आप अगले दिन ही सुबह में अपने चेहरे पर इसका असर देख सकती हैं। इसके नियमित उपयोग से त्वचा में कसावट आती है, रोम छिद्र छोटे होते हैं और त्वचा से झुर्रियां पूरी तरह गायब हो जाती है।

#विटामिन सी स्किन के लिए है जरूरी :

दही को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी से एक्ने और दूसरी स्किन समस्या दूर होती है। दही प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है और यह चेहरे को ठंडक पहुंचाता है, जिससे पिंपल की समस्या दूर होती है। बढ़ती उम्र के साथ होने वाली स्किन एजिंग की समस्या को कम करने में दही काफी मददगार है।

आजकल की लाइफस्टाइल में अनहेल्दी फूड, दूषित वातावरण, धूप और धूल-मिट्टी के कारण भी स्किन प्रॉब्लम समस्या बढ़ती जा रही है। दही चेहरे पर बनने वाली महीन रेखाओं को रोकने में मदद करता है। रोजाना चेहरे में दही लगाने से आपकी त्वचा चमकदार बनती है।

#विटमिन-ई त्वचा के लिए वरदान :

विटमिन-ई आपकी त्वचा को टाइट बनाने में बहुत तेजी से काम करता है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं में मौजूद इलास्टिसिटी को बढ़ाता है और कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके नियमित उपयोग से आपके चेहरे त्वचा पर मौजूद झुर्रियां पूरी तरह गायब हो सकती हैं।

आप रात को सोने से पहले विटमिन-ई को चेहरे पर लगाएं। इसके लिए आप विटमिन-ई कैप्सूल का उपयोग करें। कैप्सूल काटकर उसका लिक्विड निकालें और चेहरे पर लगाकर सो जाएं। या किसी ऐसी नाइट क्रीम को लगाएं, जो विटमिन-ई रिच हो। एक ही रात में आपको इनका असर देखने को मिलेगा।


Copy