राजकीय श्रावणी मेला 2023 : बाबा मंदिर देवघर में अब तक 44 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण, शीघ्रदर्शनम से हुई अधिक आय

Edited By:  |
Reported By:
rajkiye shrawni mela 2023 rajkiye shrawni mela 2023

देवघर : बाबानगरी में 4 जुलाई से शुरू हुए राजकीय श्रावणी मेला 2023 में 21 अगस्त तक 44 लाख 46 हज़ार 335 श्रद्धालुओं ने बाबा मंदिर में बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण किया है. 21 अगस्त तक के इस अवधि में विभिन्न श्रोतों से मंदिर को 5 करोड़ 45 लाख 59 हजार 482 रुपये की आमदनी हुई है.


सबसे अहम बात यह है कि इसमें से 3 करोड़ 43 लाख 29 हज़ार 300 रुपये सिर्फ शीघ्रदर्शनम से आय हुई है. 4 जुलाई से 21 अगस्त तक कुल 1 लाख 14 हज़ार 431 श्रद्धालुओं ने शीघ्रदर्शनम कूपन लेकर पूजा अर्चना की है. इस बात की जानकारी श्रावणी मेला के चौथे प्रेसवार्ता में जिला के उपायुक्त विशाल सागर ने दी.


उपायुक्त ने कहा कि पुरुषोत्तम मास की समाप्ति के बाद दूसरे चरण का सावन मास के प्रारंभ होने के बाद सावन की तीसरी सोमवारी को अप्रत्याशित रूप से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी. इस भीड़ को जिला प्रशासन ने नियंत्रित कर सभी को सुलभ और सुरक्षित जलार्पण कराया गया. उपायुक्त ने बताया कि सावन मास के बचे अन्य दिनों को भी सफलतापूर्वक संचालित किया जाएगा. इस दौरान पूर्व की भांति ही मंदिर सहित पूरे मेला क्षेत्र और कांवरियां पथ पर सभी व्यवस्था सुचारू रहेगी. इस बार की श्रावणी मेला के दौरान अभी तक 1 लाख 92 हज़ार 240 श्रद्धालुओं ने स्वास्थ्य सेवा का लाभ लिया है. आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एसपी अजित पीटर डुंगडुंग ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकताओं में से एक रही है और इसी के तहत प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों ने अपना अपना सेवा कर रहे हैं. अभी तक कहीं भी श्रद्धालुओं के साथ किसी भी तरह की कोई घटना नहीं घटी है. एसपी ने बताया कि श्रावणी मेला के दौरान सेवा भाव से कार्य करने वाले पुलिस 2050 पुलिस कर्मियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है. एसपी ने बताया कि आने वाले अंतिम सोमवारी को सुरक्षित और भयमुक्त वातावरण में श्रद्धालुओं का जलार्पण कराया जाएगा.


Copy