जॉब मिलने से युवाओं के चेहरे पर खुशी : CM हेमन्त सोरेन ने 107 अभ्यर्थियों के बीच सहायक लोक अभियोजक का नियुक्ति पत्र किया वितरण

Edited By:  |
Reported By:
job milne se youvaon ke chehre per khushi job milne se youvaon ke chehre per khushi

रांची : झारखंड की न्यायिक प्रक्रिया और सुदृढ़ होगी और अब लोगों को इंसाफ मिलने में आसानी होगी. राज्य के 107 सहायक लोक अभियोजकों की नियुक्ति उनके लिए बड़ी जिम्मेदारी लेकर आई तो वहीं परिवार और खुद के सपने साकार हुए. गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग झारखंड सरकार द्वारा नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में 107 अभ्यर्थियों के बीच सहायक लोक अभियोजक का नियुक्ति पत्र वितरण किया गया.

चेहरे में खुशी,इरादों में आत्मविश्वास और आंखों में सुकून लिए यह सभी राज्य के नवनियुक्त सहायक लोक अभियोजक हैं. साल 2018 से शुरू हुई प्रक्रिया 2023 में आकर पूर्ण हुई. तकरीबन 5 साल के लंबे इंतजार के बाद जब सपने पूरे हो और जिम्मेदारी बड़ी मिले तो भविष्य बेहतर की ओर जाता नजर आता है. नियुक्ति पत्र वितरण के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस मौके पर कहा कि लोग डॉक्टर और वकील को भगवान मानते हैं,पर इस विश्वास को बनाना और कायम रखना आप सबका काम है.

झारखंड में नियुक्ति प्रक्रिया में 107 नये सहायक लोक अभियोजक का नाम जुड़ गया है. जब झारखंड मंत्रालय में सीएम के हाथों नियुक्ति पत्र का वितरण किया गयातब युवाओं के चेहरे पर खुशी झलक रही थी. सीएम हेमंत सोरेन ने भी उन्हें भगवान का दर्जा देने वाली जनता के हित में काम करने को कहा. सीएम ने कहा कि न्यायायिक प्रक्रिया अंग्रेजी में बढ़ती है. झारखंड के लोग ठीक से हिंदी तक नहीं जानते. स्थानीय भाषा की जानकारी होना बहुत जरूरी है. आज आदिवासी और गरीब लोग कानून की जानकारी और पैसे के अभाव में जेल में बंद हैं. उनको मदद करना जरूरी है.

मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने नव नियुक्त लोक अभियोजकों से कहा कि जटिल प्रक्रिया से त्वरित न्याय दिलाने के लिए रणनीति बनानी है. किसी दोषी को हम जेल नहीं भेजे दोषी बचे नहीं,निर्दोष सज़ा नहीं पाए. इसका ध्यान रखने की जरूरत है.

साल 2018 में सहायक लोक अभियोजक के लिए विज्ञापन प्रकाशित हुई थी. उसके बाद से तमाम अड़चनों और प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए नियुक्ति पत्र इन युवाओं के हाथ तक पहुंची है. सहायक लोक अभियोजक बनने वाले युवा झारखंड के लोगों के साथ न्याय करने का संकल्प दोहराते नजर आए.

सहायक लोक अभियोजकों की बहाली से न्यायिक प्रक्रिया पर बल मिलेगा. यह नवनियुक्त सहायक लोक अभियोजकों के लिए एक मौका भी है और जिम्मेवारी भी.


Copy