24 साल जेल-अब सरकारी पेंशन : झुकी पहान की बदली जिंदगी, आपकी सरकार आपके द्वार योजना का लाभ

Edited By:  |
Reported By:
jhuki pahan ko mila sarkari pension, 24 sal jail ke bad aaya bahar, mila sarkari yojna ka labh jhuki pahan ko mila sarkari pension, 24 sal jail ke bad aaya bahar, mila sarkari yojna ka labh

बेड़ो : रांची जिला में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुक्रवार से शुरुआत हो गयी.पहले दिन उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा रांची जिला के सुदूर लापुंग प्रखण्ड के ढांड़ी पंचायत में आयोजित शिविर में पहुंचे। डाड़ी पंचायत में आयोजित शिविर में पहुंचे लोगों को कार्यक्रम और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की जानकारी देते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रखंड विकास विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, संबंधित प्रखण्ड कर्मी एवं ग्रामीण मौजूद थे।


लाभुकों केे बीच परिसंपत्ति का वितरण-

डाड़ी पंचायत में आयोजित शिविर में विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया। स्थानीय जनप्रतिनिधि, उपायुक्त एवं बीडीओ द्वारा लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया। कल्याण मंच से सावित्री बाई फुले किशारी समृद्धि योजना, सोना सोबरन धोती-लुंगी साड़ी योजना, साईकिल वितरण, जाति, आवासीय प्रमाण पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड आदि का वितरण किया गया। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने लाभुकों से बारी-बारी से बातचीत की।

24 साल सजा काट जेल से बाहर आये व्यक्ति को मिला ऑन द स्पॉट पेंशन योजना का लाभ-

डाड़ी पंचायत में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर में 24 साल सजा काट जेल से बाहर आये व्यक्ति को ऑन द स्पॉट पेंशन योजना का लाभ मिला। सेमर टोली के रहने वाले झुकी पाहन को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति पत्र प्रदान किया। उन्होंने लाभुक से बात करते हुए कहा कि अब सम्मानजनक जीवन व्यतीत करें।

उपायुक्त ने ग्रामीणों को दी कार्यक्रम और योजनाओं की जानकारी-

शिविर में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने उपस्थित ग्रामीणों को आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को योजनाओं की जानकारी और लाभ मिलता है। उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि आपकी अपनी मेहतन आपकी सबसे बड़ी पूंजी है, सरकार की ओर से अवसर का पूरा लाभ उठायें। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, अबुआ आवास योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना आदि के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से बताया।

योजनाओं के बारे में लोगों को उनकी भाषा में समझाएं अधिकारी - उपायुक्त

अपने संबोधन के दौरान उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी कैंप में आये सभी सममनित नगारिक को विभाग से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि लोगों को उनकी भाषा में योजनाओं की बारे में जानकारी दें ताकि योग्य व्यक्ति अपनी क्षमता के अनसाुर योजनाओं का लाभ लेने के लिए समक्ष हो। उपायुक्त ने कहा कि योग्य व्यक्ति को लाभ दिलाने के किसी भी तरह की कमी न रखें, किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो जिला प्रशासन को अवगत करायें।

शिविर में लगे स्टॉल का उपायुक्त ने किया निरीक्षण-

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कार्यक्रम में लगे सभी विभागीय स्टॉल का बारी-बारी से निरीक्षण किया। संबंधित कर्मी को उपायुक्त ने नियमानुसार योग्य व्यक्ति को लाभ देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने विशेषकर अबुआ आवास योजना के स्टॉल पर आवेदन की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली। प्राप्त आवेदनों को बरीकी से जांचते हुए उपायुक्त ने आवेदकों से भी बात की एवं पोर्टल में इंट्री की प्रक्रिया के बारे में उपस्थित कर्मी से पूछा। प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपायुक्त ने अबुआ आवास योजना के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया।

जमीन का लगान रसीद नहीं कट रहा था, उपायुक्त ने कहा- करें आवेदन का निष्पादन-

शिविर में लगे स्टॉल के निरीक्षण के दौरान एक व्यक्ति जमीन का लगान रसीद नहीं कटने की शिकायत लेकर उपायुक्त के पास पहुंचा। ग्रामीण की शिकायत सुनने के बाद उपायुक्त ने भू-राजस्व के स्टॉल पर उपस्थित अंचलकर्मी को फौरन शिकायत का निष्पादन करने को कहा।

शिविर में आये ग्रामीणों से उपायुक्त ने की सीधी बात-

उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने पंचायत भवन में आयोजित शिविर में आये लोगों से सीधी बात की। उन्होंने ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने और शिकायतों के निष्पादन के लिए आवेदन देने के निर्देश दिये। बीडीओ को उपायुक्त ने शिविर में आनेवाले लोगों के लिए आवश्यक जानकारी माइकिंग के माध्यम से देने का निर्देश दिया।

भूमि संरक्षण पदाधिकारी को ऑन द स्पॉट निर्देश-

पंचायत भवन के बाहर उपायुक्त से महिलाओं का समूह मिला। महिलाओं ने सामुदायिक भवन और तालाब के लिए उपायुक्त को आवेदन दिया। जिस पर उपायुक्त ने भूमि संरक्षण पदाधिकारी को आवेदन के निष्पादन का निर्देश दिया। उपायुक्त ने महिलाओं से कहा कि सभी योग्य लोगों को प्रक्रिया के तहत योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जायेगा।

स्कूल का निरीक्षण-

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने डाड़ी पंचायत के राजकीयकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय का भी निरीक्षण किया। स्कूल के प्रिंसिपल ने उपायुक्त से बच्चों के लिए बेहतर बुनियादी व्यवस्था हेतु कई बातें रखीं, जिस पर उन्होंने प्रक्रिया के तहत कार्य किये जाने की बात कही। मौके पर बीडीओ एमानुएल जय बीरस लकड़ा, सीओ पंकज कुमार, थाना प्रभारी सुर्यकांत कुमार, प्रमुख कंचन उरांव, मुखिया सुमिला मिंज सहित कई पदाधिकारि उपस्थित थे।


Copy