गुमला में राहुल गांधी ने किया चुनावी सभा : कहा, भाजपा संविधान को बदलना चाहती, लेकिन इंडिया गंठबंधन संविधान की रक्षा में जुटा

Edited By:  |
Reported By:
gumla mai rahul gandhi ne kiya chunavi sabha gumla mai rahul gandhi ne kiya chunavi sabha

गुमला : कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को गुमला के बसिया में चुनावी सभा की. बसिया पहुंचने पर राहुल गांधी का भव्य स्वागत किया गया. खूंटी लोकसभा सीट के प्रत्याशी कालीचरण मुंडा ने राहुल गांधी का पगड़ी पहनकर स्वागत किया.

गुमला के बसिया में आयोजित जनसभा में राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, मंत्री रामेश्वर उरांव, मंत्री बन्ना गुप्ता, विधायक राजेश कछप ,विधायक शिल्पी नेहा तिर्की, विधायक इरफान अंसारी , मंत्री सत्यानंद भोक्ता, लोहरदगा के प्रत्याशी सुखदेव भगत, खूंटी के प्रत्याशी कालीचरण मुंडा समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता उपस्थित रहे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुमला के बसिया में कहा कि ये चुनाव पहला चुनाव है, जहां इंडिया गंठबंधन संविधान की रक्षा कर रहा है. बीजेपी संविधान को बदलना चाहती है. भाजपा के नेता खुल कर कह रहे हैं कि हम संविधान को खत्म कर देंगे. उन्हें पार्टी से नहीं निकाला जाता है. एक से एक बयानबाजी भाजपा के नेता कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि जल, जंगल, आरक्षण, अधिकार और सुरक्षा संविधान से ही मिला है. इसके बिना आदिवासी, दलित, पिछड़े कहीं नहीं रहे. उन्होंने कहा कि झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन, पूर्व सीएम हेमंत सोरेन समेत इंडिया गंठबंधन के लोग संविधान की रक्षा कर रहे हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोग आदिवासियों को वनवासी कहते हैं. आदिवासी हम कहते हैं,गर्व से कहते हैं. आदिवासी का मतलब वो लोग जो हिंदुस्तान में इस धरती के पहले मालिक थे. मतलब सबसे पहले जमीन पर आदिवासी लोग रहते थे. यह जमीन,जंगल औऱ जल उनका हुआ करता था. आदिवासी का मतलब यह भी है कि उनका जमीन,जंगल,जल पर अधिकार मिलना चाहिए. शिक्षा,स्वास्थ्य,विकास,सरकार को चलाने में इनकी भागीदारी होनी चाहिए. बीजेपी वाले कहते हैं कि आपका नाम आदिवासी नहीं वनवासी है. वनवासी का मतलब वो लोग जो जंगल में रहते हैं. भाजपावाले आपको हक नहीं देना चाहते,भागीदारी नहीं देना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में आपको भागीदारी मिलनी चाहिए. आपके बच्चों को इंजीनियर,डॉक्टर और कॉरपोरेट वर्ल्ड में भागीदारी मिलनी चाहिए.

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने सोची समझी साजिश के तहत आपको वनवासी कहा. जब जंगल समाप्त हो जायेंगे,तो भाजपा वाले कहेंगे कि जंगल छोड़ दो,दूसरे प्रदेशों में जाओ. आपके अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगेगा. आपकी भाषा और आपके इतिहास की हम रक्षा करना चाहते हैं. भाजपा वाले सिर्फ अरबपतियों के लिए योजनाएं ला रहे हैं. उनके 22 मित्र हैं. जमीन उनकी,मीडिया उनका,पुल उनका,इंफ्रास्ट्रक्चर,जंगल सब उनका हो गया है. अब खुल कर कह रहे हैं कि अब रेलवे भी प्राइवेट कर देंगे. ये सडकें उन्हें दे देंगे. आप ही बतायें कि ये मीडियावाले कभी आदिवासियों की बातें करते हैं. ये आपके नहीं हैं. ये अंबानी जी की शादी 24 घंटे दिखा देंगे.

पत्रकारों को देखिये. एक एंकर का नाम बता दो आदिवासियों के हित में बात करता है. एक भी आदिवासी पत्रकार राष्ट्रीय स्तर पर नहीं हैं. भाजपा वालों ने 22 अरबपति बनाये. नरेंद्र मोदी ने 16 लाख करोड़ रुपये इन्हें दिया,जो मनरेगा का पैसा दिया. अरबपतियों को पैसा मिलता है,तो उनकी आदत नहीं बदलती. गरीबों को पैसा नहीं मिलता है. 24 घंटे मोदी जी की फोटो आपको दिखा रहे हैं. आदिवासियों,पिछड़ों,दलितों,मजदूरों,किसानों की आवाज नहीं दिखता. नरेंद्र मोदी जी ने राम मंदिर का उद्घाटन किया. नये पार्लियामेंट भवन का उद्घाटन किया. आपने एक भी आदिवासी,गरीब को राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में देखा. आप कहते हैं कि आपने आदिवासी राष्ट्रपति बनाया. मोदी जी आदिवासियों को क्या समझते हैं. मोदी जी ने दो बार आदिवासी राष्ट्रपति का अपमान किया. इनकी सोच आदिवासियों के लिए नहीं है. हम करोड़पति बनायेगें. करोड़ों लोगों को जोड़ेंगे. हर गरीब परिवार में से एक-एक परिवार को 8500 रुपये प्रति महीने में दिया जायेगा.

कांग्रेस सांसद ने कहा कि किसानों,महिलाओं,युवाओं की आय वृद्धि करने की योजनाएं लायेंगे. धान,गन्ना का सही रेट मिलेगा. न्यूनतम समर्थन प्राइस मिलेगा. गलत जीएसटी लागू की,अग्निवीर योजना लागू की. सेना में जाने के रास्ते बंद कर दिये. दलित,आदिवासी,पिछड़े हो,तो नौकरियों से आपको निकाल दिया जायेगा. पीएसयू में ठेकेदारी प्रथा को समाप्त करेंगे. अमीर परिवार के बच्चे जॉब मार्केट में जाने से पहले एक साल तक नौकरी करते हैं,ट्रेनिंग मिलती है,बैंक खाते में जाते हैं. यह मौका एक ग्रैजूएट और बेरोजगारों को नहीं मिलता है. हमारी सरकार बनी,तो ग्रैजूएट को पहली नौकरी का अधिकार देंगे. आप सरकार से नौकरी मांग सकेंगे. इंडिया गंठबंधन की तरफ से एक साल की नौकरी का अधिकार प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर कंपनियों में मिलेगी. बेहतरीन ट्रेनिंग मिलेगी और बैंक एकाउंट में साल में एक लाख रुपये मिलेंगे. महिलाओं की तरह बेरोजगार युवाओं को 85 सौ रुपये प्रति माह दी जायेगी.


Copy