"सीटी बजाओ उपस्थिति बढ़ाओ" : कार्यक्रम में उपविकास आयुक्त हुए शामिल,बच्चों ने बजाया सीटी

Edited By:  |
Reported By:
Deputy Development Commissioner participated in the program, children played whistle Deputy Development Commissioner participated in the program, children played whistle


चाईबासा:- झारखण्ड के सभी सरकारी विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने हेतु लागु किए गए अनूठी पहल "सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ" के साकारात्मक परिणाम को देखते हुए सरकार के निर्देशानुसार आज सभी सरकारी विद्यालयों द्वारा यह कार्यक्रम चलाया गया। पूर्वाह्न 8:30 से 9:30 बजे तक विद्यालय एवं समाज के हर अवयव को इस मुहिम से जोड़ते हुए एक घंटे का "सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ" अभियान पूरे जिले में पदाधिकारियों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए क्रियान्वित की गई। इसी क्रम में सदर प्रखण्ड के नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं बच्चों द्वारा डिलियामार्चा गांव में "सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ" के मुहिम की आज शुरुआत की गई। इस अवसर पर पश्चिमी सिंहभूम जिले के उप विकास आयुक्त संदीप कुमार मीणा, जिला शिक्षा अधीक्षक अभय कुमार शील एवं सदर अनुमण्डल पदाधिकारी अनिमेष रंजन ने भी बच्चों के साथ इस अभियान में भाग लिया।



बच्चों के द्वारा सीटी बजाकर "सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ" के नारों के साथ वरीय पदाधिकारियों ने भी सीटी बजाकर बच्चों का हौसला बढ़ाया तथा आसपास के अभिभावकों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया। उप विकास आयुक्त, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर एवं जिला शिक्षा अधीक्षक ने सीटी सुनकर अभियान में जुड़ने वाले बच्चों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया तथा चॉकलेट देकर प्रतिदिन विद्यालय जाने का संदेश दिया। पदाधिकारीगण एवं बच्चे सीटी बजाते हुए जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे थे आस पास के घरों से निकलकर बच्चों का काफिला जुड़ता जा रहा था। विद्यालय के ड्रेस में बच्चों का हुजूम देखने लायक था। आगे-आगे पदाधिकारीगण, उनके पीछे विद्यालय जाने वाले बच्चे तथा अंत में प्रधानाध्यापक सहित नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं चल रही थी।


विद्यालय के प्रधानाध्यापक असीम कुमार सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देश पर ये कार्यक्रम कुछ दिन पहले से चलाया जा रहा है। आज सोशल मीडिया जैसे शशक्त माध्यम पर इस अभियान के फोटो एवं विडियो डालकर शेयर करना था जिससे समाज में जागरूकता फैल सके। उन्होनें बताया कि "सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ" कार्यक्रम के कारण बच्चों की उपस्थिति में तुलनात्मक वृद्धि हुई है। बच्चे इस अभियान के महत्व को समझ रहे हैं और उम्मीद है कि आने वाले समय में इसका साकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।



Copy