BSEB की लापरवाही.. : हिन्दी की जगह उर्दू और हिन्दू की जगह इस्लाम दर्ज होने से MATRIC परीक्षा से वंचित हुआ अमनराज..

Edited By:  |
Reported By:
darbhangas amanraj deprived of matriculation due to bsebs negligence. darbhangas amanraj deprived of matriculation due to bsebs negligence.

Darbhanga:-Matric परीक्षा को लेकर Bseb की बड़ी लापरवाही सामने आयी है..जिसकी वजह से एक परीक्षार्थी को परीक्षा देने से वंचित होना पड़ा है और उसका एक साल बर्बाद हो गया है.

दरअसल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी अमन के पंजीयन रसीद और एडमिट कार्ड में हिंदी सब्जेक्ट जगह उर्दू कर दिया गया था और उसका धर्म हिन्दू की जगह इस्लाम कर दिया गया था,जिसकी वजह से छात्र की परेशानी बढ गई है. छात्र अमनराज दरभंगा शहर के बारकरगंज गायत्री मंदिर मुहल्ले का रहने वाला है। इस बार जिला स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा देने वाला था। जिसके लिए जयानंद उच्च विद्यालय बहेड़ा में सेंटर दिया गया था, लेकिन एडमिट कार्ड में सब्जेक्ट के नाम में गलती के कारण उसे मैट्रिक की परीक्षा देने से वंचित होना पड़ा।


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए डमी एडमिट कार्ड जारी किया था। जिसमें छात्र अमन राज के पंजीयन रसीद में धर्म के कॉलम में इस्लाम लिख दिया गया। वहीं, जहां सब्जेक्ट के कॉलम में हिंदी होनी चाहिए थी वहां उर्दू कर दिया गया,जिसकी मिलते ही छात्र ने अपने विद्यालय के प्रिंसिपल को इसकी जानकारी दी और फिर त्रुटि को दूर करने करने के लिए उनसे आग्रह भी किया। त्रुटि सुधार के लिए परीक्षा समिति के पास भेजा गया। अपने शिकायत दर्ज करने के बाद बच्चे और उनके अभिभावक इस बात से आश्वस्त थे कि अब विभाग से ऐसी गलती नहीं होगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। परीक्षा समिति ने एक बार फिर से वही गलती की जो पहले कर रखी थी। सब्जेक्ट के कॉलम में हिंदी के बजाय उर्दू ही लिखा छोड़ दिया,हालांकि पंजीयन रसीद में धर्म के कॉलम में इस्लाम के जगह हिन्दू लिखकर पहले की गलती में सुधार किया। लेकिन एडमिट कार्ड में सब्जेक्ट उर्दू होने के वजह से उसे परीक्षा से आखिरकार वंचित ही होना पड़ा।

अमनराज इस बात से बार परेशान है कि उसका एक बोर्ड की गलती की वजह से बर्बाद हो गया है.वहीं परिवार वाले ऐसे गलती करने वाले कर्मी पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।


Copy