चिलचिलाती धूप से धनबाद का बढ़ा पारा : चिकित्सक ने लोगों से कहा, आवश्यकता पड़ने पर ही घर से निकलें बाहर

Edited By:  |
Reported By:
chilchilati dhup se dhanbad ka badha para chilchilati dhup se dhanbad ka badha para

धनबाद : कोयलांचल धनबाद में गर्मी ने प्रचंड रूप लेना शुरू कर दिया है. पिछले तीन दिनों से सुबह से ही सूर्यदेव गर्मी बरसा रहे हैं. मंगलवार को सुबह में धूप निकली और दिन चढ़ने के साथ ही तीखी हो गई है. दिन के 10 बजते-बजते पारा 30 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. दिन के 2 बजे अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकार्ड की गई. अत्यधिक गर्मी से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.


तीखी धूप के कारण खुले आसमान के नीचे रहना मुश्किल हो गया है. 10 से 15 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से गर्म हवाएं चली. गर्म हवाओं ने लू जैसे हालात बनाए. सोमवार को देर शाम तक हवाएं गर्म रही. दिन की तपिश का असर रात के तापमान पर भी दिखा. रात का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं लुढ़क पाया. दिन के साथ-साथ लोग रात में भी गर्मी से बेहाल रहे.

गर्मी को लेकर जिले के सिविल सर्जन आलोक विश्वकर्मा ने लोगों से अपील की है कि आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करने के साथ साथ तरल पदार्थ जूस का सेवन अवश्य करें. बच्चों को गर्म हवाओं से बचायें. ज्यादा मसालेदार व तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें. बच्चों को 1.5 लीटर से ज्यादा पानी दें. खीरा, तरबूज, ककड़ी जैसे फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. बच्चे धूप में बाहर खेलने न निकलें इसका ध्यान ज्यादा से ज्यादा रखें.


Copy