रांची में आसमानी बिजली का कहर : 2 अलग अलग स्थानों पर वज्रपात से 3 लोगों की गई जान, 6 लोग झुलसे

Edited By:  |
Reported By:
chanho mai aasmani kahar chanho mai aasmani kahar

रांची : बड़ी खबर रांची से जहां चान्हो में दो अलग-अलग घटना में वज्रपात से 3 लोगों की मौत हो गई. वहीं 6 लोग झुलस गये. चान्हो थाना क्षेत्र के पर्यटक स्थल स्थित नकटा पहाड़ में वज्रपात से घूमने आये 2 लोगों की मौत हो गई. जबकि 6 लोग झुलस गये हैं. जबकि दूसरी घटना में चान्हो के रघुनाथपुर गांव में वज्रपात की चपेट में आने से बकरी चरा रही एक बच्ची की मौत हो गई . घटना के बाद सभी घायलों को चान्हो सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया.


जानकारी के अनुसार सोमवार को करमा का छुट्टी होने के कारण दो कार में कुल 8 दोस्त चान्हो थाना क्षेत्र के नकटा पहाड़ पर घूमने आये थे. इसी दौरान शाम में बारिश के दौरान अचानक वज्रपात की चपेट में सभी लोग आ गये. हादसे में 2 की मौत हो गई. वहीं 6 लोग घायल हो गये. मृतकों की पहचान कांके के बुकरु निवासी मो. अफाहुल एवं चक्रधरपुर निवासी मो.राजा के रुप में हुई है.


घायलों ने बताया कि सभी लोग नकटा पहाड़ घूमने के लिए आये थे. पहाड़ पर चढ़े तो बारिश होने लगी. इसके बाद सभी पहाड़ के ऊपर में ही पत्थर के नीचे बचने लगे,तभी अचानक हुई वज्रपात से सभी लोग बेहोश हो गये. इस बीच पहाड़ पर घूमने आये अन्य लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी. घटना की जानकारी मिलते ही थाना प्रभारी रंजय कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंच कर सभी को पहाड़ से नीचे उतार कर अस्पताल भेजा.घटना की जानकारी मिलते थाना प्रभारी रंजय कुमार शस्त्र बल के साथ घटना स्थल पहुंच घायलों को ग्रामीणो को सहियोग से पहाड़ के नीचे उतारा और अस्पताल भेजा. लगभग एक किलोमीटर ऊपर ढलुआ पत्थर के पहाड़ से घायलों को उतारने में पुलिस को काफी मशक्कत करना पड़ा.


सभी घायल चक्रधरपुर, पीठोरिया और पुंदाग के थे. लेकिन उनके रिश्तेदार चान्हो थाना क्षेत्र में रहते हैं,जो सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में अस्पताल में जमा हो गए थे.

इधर घायल को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. लेकिन वहां कोई डॉक्टर मौजूद नहीं थे. जिससे स्थानीय लोग उग्र हो गए और हंगामा करने लगे.साथ ही अस्पताल की व्यवस्था को देखते हुए परिजन अपने अपने स्तर से सभी को इलाज के लिए निजी अस्पताल ले गए.

दूसरी घटना में चान्हो के रघुनाथपुर गांव में वज्रपात की चपेट में आने से बकरी चरा रही एक बच्ची की मौत हो गई. घटना के बाद उसे अस्पताल भेजा गया जहां डॉ. ने उसे मृत घोषित कर दिया.


Copy