BIG BREAKING : CM नीतीश को लगा बड़ा झटका, बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा, संसद में सरकार ने दिया जवाब

Edited By:  |
 Bihar will not get special state status  Bihar will not get special state status

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर आ रही है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। इस संबंध में केन्द्र सरकार ने संसद में लिखित जवाब दिया है। लोकसभा में केंद्र सरकार की ओर से वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बड़ा बयान दिया है।

बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा

वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने केन्द्र सरकार की तरफ से जवाब देते हुए कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है। इसके साथ ही केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि स्पेशल स्टेटस के लिए जिन प्रावधानों को पूरा करना होता है, वह बिहार में नहीं है। झंझारपुर से जेडीयू के सांसद रामप्रीत मंडल के सवाल के जवाब में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है। एनडीसी (NDC) की ओर से बीते वर्षों में कुछ राज्यों को विशेष दर्जा मिला था। जिन राज्यों को मिला, वह कई मानकों पर फिट बैठ रहे थे। रामप्रीत मंडल को दिए गए जवाब में पत्र के माध्यम से इसके बारे में बताया गया है।

उधर, स्पेशल स्टेटस की मांग पर बिहार के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार को आर्थिक सहयोग की जरूरत है। हम लोगों ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री से आग्रह किया है कि बिहार को विशेष आर्थिक मदद की जरूरत है। प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री इस पर जल्द ही फैसला लेंगे। इसके साथ ही डिप्टी सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री का भी लगातार आग्रह रहा है कि हमको बिहार में अतिरिक्त मदद की जरूरत है। हालांकि, स्पेशल स्टेटस के सवाल को सम्राट चौधरी टाल गए।

गौरतलब है कि बीते कुछ सालों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग लगातार उठती रही है। बिहार में एकबार फिर ये मांग जोर पकड़ने लगी है। रविवार को भी दिल्ली में सर्वदलीय बैठक के दौरान JDU के राज्यसभा सांसद संजय झा ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज देने की मांग को उठायी थी।

विशेष राज्य के दर्जे पर मंत्रियों के बयान

इधर, बिहार के विशेष राज्य के दर्जे पर पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि साल 2005 के बाद बिहार में विकास हुआ है। बिहार के विकास के लिए केंद्र सरकार ने काफ़ी दिया है। आरजेडी के पास अब कोई मुद्दा नहीं बचा है। वहीं, मंत्री शीला मंडल ने कहा कि विशेष राज्य के दर्जा की मांग लगातार हमने की है। मुख्यमंत्री ने बिहार के लिए काफी काम किया है लिहाजा विशेष दर्जा मिलने से बिहार का और विकास होता।

वहीं, मंत्री नीरज बबलू ने कहा कि विशेष दर्जे का प्रावधान खास राज्यों के लिए था, जो उस कैटेगरी में आते थे। बिहार उस कैटेगरी में नहीं आता है लेकिन केंद्र सरकार ने बिहार के विकास के लिए विशेष सहायता दी है।