व्यवसायी पर कालाबाजारी का आरोप : जिला आपूर्ति पदाधिकरी ने गल्ला व्यवसाई के घर से 64 हजार किलो अवैध अनाज किया बरामद

Edited By:  |
Reported By:
vaivsaayee per kaalaabaajaari ka aarop vaivsaayee per kaalaabaajaari ka aarop

गढ़वा : खबर है गढ़वा की जहां भावनाथपुर में डीसी रमेश घोलप को मिली गुप्त सूचना के आधार पर जिला आपूर्ति पदाधिकरी राज महेश्वरम ने कालाबाजारी पर कड़ा एक्शन लेते हुए गल्ला व्यवसाई के घर से पीडीएस के 64 हजार किलो अनाज जब्त की है. ये सभी खाद्यान पीडीएस के हैं जिसे कालाबाजारी करने के लिए रखा गया था.

गौरतलब है कि अनुमंडल पदाधिकारी सह प्रभारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी राज महेश्वरम ने गुप्त सूचना पर भवनाथपुर स्थित बाजार के पीछे गल्ला व्यवसाई राकेश कुमार के घर स्थित गोदाम की जांच की. अनुमंडल पदाधिकारी ने राकेश के घर से 64 हजार किलो चावल और गेहूं जब्त की है. ये सभी अनाज पीडीएस के हैं जो कालाबाजारी करने के लिए रखा गया था.

जांच के क्रम में राकेश कुमार के द्वारा गोदाम में रखे गए गेहूं एवं चावल के संदर्भ में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई और ना ही गेहूं एवं चावल के संदर्भ में कोई कागजात प्रस्तुत किया गया. स्टॉक पंजी संधारित नहीं पाया गया. इस संदर्भ में राकेश कुमार के द्वारा चावल एवं गेहूं के संबंध में कोई स्रोत के बारे में नहीं बताया गया और ना ही गोदाम में जब्त किए गए गेहूं एवं चावल के क्रय संबंधी किसी प्रकार के दस्तावेज उपलब्ध कराए गए.

इस संदर्भ में राकेश कुमार को गोदाम में जब्त किया गया चावल एवं गेहूं के स्रोत एवं क्रय किए गए खाद्यान्नों से संबंधित कागजातों को उपलब्ध कराने हेतु 4 घंटे का समय दिए जाने के बावजूद भी कागजात उपलब्ध नहीं कराया गया. जांच के क्रम में गेहूं के बोरों की संख्या 668 एवं चावल के बोरों की संख्या 409 पाया गया जिसका वजन क्रमशः लगभग 40080 किलोग्राम एवं 24540 किलोग्राम है.

जांच के क्रम में यहां से दो इनवॉइस जब्त किया गया जिससे स्पष्ट होता है कि बाबा फूड प्रोसेसिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेडBandhy narngi, Ranchiको 3740 किलोग्राम गेहूं,जिसका मूल्य 786944 रुपये दर्शाया गया है,की मात्रा में गेहूं की आपूर्ति यहां से की गई है. जब्त इनवॉइस में मेसर्स सुशीला ट्रेडिंग,रजिस्टर्ड ऑफिस राकेश मुकेश भवन वार्ड नंबर 1 भवनाथपुर गढ़वा झारखंड के नाम से दर्ज है,जिसके प्रोपराइटर राकेश कुमार है. इसी प्रकार इनवॉइस नंबर 435 में श्री शाकंबरी राइस मिल प्राइवेट लिमिटेड तुपुदाना इंडस्ट्रियल एरिया रांची को 25500 किलोग्राम चावल जिसका मूल्य इनवॉइस में₹640050 दर्ज किया गया है. इससे स्पष्ट होता है कि दोनों राइस मिल की संलिप्तता परिलक्षित होती है. जांच में जो चावल एवं गेहूं के बोरे को जब्त किए गए हैं उन बोरे पर जनवितरण प्रणाली एवं एफसीआई को निर्गत बोरे में खाद्यान्न पाए गये हैं. जांच से स्पष्ट होता है कि राकेश कुमार मेसर्स मां सुशीला ट्रेडिंग के गोदामों में जब्त किए गए चावल एवं गेहूं जन वितरण प्रणाली अंतर्गत वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न हैं.

उपरोक्त तथ्यों के जांच उपरांत बीडीओ केतार सह प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी भवनाथपुर, मुकेश मछुआ उम्र 36 वर्ष पिता निमाई मछुआ ग्राम फुलवार टोली पोस्ट थाना बुंडू जिला रांची ने थाना प्रभारी भवनाथपुर को पत्र लिखते हुए राकेश कुमार पिता अशोक कुमार उम्र 38 वर्ष ग्राम पंचायत भवनाथपुर जिला गढ़वा तथा इसमें सम्मिलित सभी व्यक्तियों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 झारखंड लक्षित जन वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2019/ 2022 एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम आईपीसी की अन्य सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की कार्यवाही की है. साथ ही सीलबंद गोदाम के लिए चौकीदार निगरानी कराने का अनुरोध किया है.


Copy