BIG NEWS : ऑफिस लेट आने वालों की अब खैर नहीं, सरकार ने बरती सख्ती, जारी कर दिया अब ये निर्देश

Edited By:  |
Those who come late to office are in trouble now Those who come late to office are in trouble now

NEW DELHI : केन्द्र की मोदी सरकार अब एक्शन में आ गयी है लिहाजा कामकाज में तेजी लाने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी कर रही है। इसी कड़ी में अब लेट से दफ्तर पहुंचने वाले कर्मियों पर नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। इस सिलसिले में कार्मिक मंत्रालय ने कहा है कि कार्यालय में प्रतिदिन देरी से आने और जल्दी जाने वाले कर्मचारियों की आधे दिन की आकस्मिक छुट्टी यानी CL काटी जानी चाहिए।

मिनिस्ट्री की तरफ से जारी आदेश में ये स्पष्ट कहा गया है कि इस तरह के मामलों को गंभीरता से लेते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। यह चेतावनी ऐसे समय में दी गई है, जब देखा गया है कि कई कर्मचारी बायोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली (एईबीएएस) में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कर रहे हैं और रोजाना दफ्तर लेट से पहुंच रहे हैं।

बायोमीट्रिक मशीन से दर्ज कराएं हाजिरी

केंद्रीय विभागों और मंत्रालय के अधिकारियों से कहा गया कि वह सुनिश्चित करें कि कर्मचारी एईबीएएस का उपयोग कर उपस्थिति दर्ज कराएं। यह भी ध्यान रखें कि बायोमीट्रिक मशीन हर समय चालू रहे। मंत्रालय ने मौजूदा नियमों का हवाला देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करें कि किसी भी कर्मचारी का एक घंटे तक की देरी से आना एक महीने में दो बार से अधिक नहीं होना चाहिए।

फिलहाल जारी किए गये आदेश में मोबाइल फोन आधारित फेस ऑथेंटिकेशन सिस्टम के इस्तेमाल का सुझाव दिया है। इससे ‘लाइव लोकेशन डिटेक्शन और जियो-टैगिंग’ की सुविधा भी मिलती है। आदेश में कहा गया कि किसी कर्मचारी को जरूरी असाइनमेंट, ट्रेनिंग, ट्रांसफर/पोस्टिंग के लिए विचार करते समय उसकी समय की पाबंदी और उपस्थिति से संबंधित डेटा को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

देर से आने वाले कर्मियों की पहचान करने का आदेश

आदेश में विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों से कहा गया कि वह कर्मचारियों को समय से आने और निर्देशों का पालन करने के लिए जागरूक करें। इसके साथ ही नियमित रूप से कर्मचारियों की रिपोर्ट डाउनलोड करें और नियमित लेटलतीफ कर्मचारियों की पहचान करें। आदेश में कर्मचारियों को भी बिना चूके बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए हैं।