25 साल से अटका विधेयक पास कराएंगे PM : BJP का CM नीतीश पर तंज, कहा- जल्द जाएं पहले लालू यादव को मनाएं

Edited By:  |
sushil modi ka nitish par tanj, kaha mahila aarakshan me pahle lalu ko manakar sath layein cm sushil modi ka nitish par tanj, kaha mahila aarakshan me pahle lalu ko manakar sath layein cm

पटना : पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने नए संसद भवन में लोकसभा की कार्यवाही के पहले दिन महिला आरक्षण विधेयक पेश करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि अब पीएम-पद के दावेदार नीतीश कुमार को यह सुनिश्चित करना चाहिए राजद इस विधेयक के पारित होने में कोई अड़ंगेबाजी न कर सके।


सुशील मोदी ने कहा कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने वाला विधेयक जब 1998 में अटल जी की सरकार ने पेश किया था, तब लालू प्रसाद के उकसावे पर उनकी पार्टी के सांसद सुरेंद्र यादव ने तत्कालीन गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के हाथ से छीन कर सदन में विधेयक की कॉपी फाड़ दी थी।


उन्होंने कहा कि यह घटना देश के संसदीय इतिहास में काले धब्बे की तरह दर्ज है, लेकिन मातृशक्ति के अपमान का ऐसा पाप लगा कि सुरेंद्र यादव ने फिर कभी लोकसभा का मुँह नहीं देखा और आज लोकसभा में राजद का एक भी सदस्य नहीं है। मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद के महिला विरोधी रुख और सरकार गिरने के डर से जो कांग्रेस 2010 में यह विधेयक लोकसभा में पेश करने की हिम्मत नहीं कर पायी, वह आज इसका श्रेय लेने की कोशिश कर रही है।

सुशील मोदी ने कहा कि शरद यादव, मुलायम सिंह यादव (दोनों दिवंगत) और लालू प्रसाद के दुराग्रह की वजह से भारत की आधी आबादी पिछले 25 साल से विधायिका में आरक्षण पाने से वंचित रही। मोदी ने कहा कि महिला विधेयक पारित कराने का ऐतिहासिक कार्य भी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृृत्व में पूरा होगा।