सुपौल में CM नीतीश : कोसी तटबंध का किया निरीक्षण, अभियंताओं को दिया निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
supaul me cm nitish supaul me cm nitish

सुपौल : खबर है सुपौल से जहां CM नीतीश कुमार ने बीरपुर स्थित नव निर्माणाधीन फिजिकल मॉडलिंग सेंटर और कोसी तटबंध पर बाढ़ पूर्व तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को निर्देश भी दिया है।

बता दें कि बिहार के सुपौल जिले के बीरपुर में बाढ़ प्रबंधन, बिहार कोसी बेसिन विकास परियोजना के अंतर्गत फिजिकल मॉडलिंग सेंटर (भौतिकीय प्रतिमान केंद्र) का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा हैं। फिजिकल मॉडलिंग सेंटर निर्माण कार्य दिसंबर 2022 में बनकर तैयार होना हैं। बाढ़ पूर्व पूर्वी कोसी तटबंध का निरीक्षण करने के लिए CM कोसी तटबंध के 16.30 किलोमीटर लालमनपट्टी,16.64 किलोमीटर नरपतपट्टी और 22 किलोमीटर सिमरी कोसी तटबंध विभिन्न विन्दु का भी दौरा किया।

पिछले साल बाढ़ से लगभग 80 लाख की आबादी प्रभावित हुई थी. 21 जिलों के 294 प्रखंडों में बाढ़ ने तबाही मचायी थी। 6.64 लाख हेक्टेयर फसल की क्षति हुई थी और राज्य सरकार की तरफ से 900 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का बाढ़ प्रभावितों के बीच भुगतान किया गया था। वहीँ जल संसाधन विभाग के मंत्री ने भी दावा है कि बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी हो रही है। आधुनिक टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग किया जा रहा है।


Copy