साइबर सुरक्षा सभा में छात्रों ने सीखे टिप्स : नवादा साइबर DSP ज्योति प्रिया ने साइबर फ्रॉड से बचने की दी जानकारी

Edited By:  |
Reported By:
Students learned tips in cyber security meeting in Nawada Students learned tips in cyber security meeting in Nawada

NAWADA : साइबर क्राइम के फैलते जाल से बचाने के लिए अवेयरनेस सबसे जरूरी है। इसी को देखते हुए शहर के गांधी स्कूल, प्रोजेक्ट कन्या स्कूल और दीक्षा स्कूल में कैंपस में साइबर सुरक्षा सभा का आयोजन किया गया, जहां साइबर पुलिस उपाधीक्षक ज्योति प्रिया द्वारा साइबर सुरक्षा पर किशोर एवं किशोरियों को साइबर ठगी की जानकारी दी गयी।

साइबर डीएसपी ज्योति प्रिया ने बताया कि इन दिनों साइबर अपराध इतने तेजी से बढ़ गए है कि किसी को भी लोभ या लालच देकर इसका शिकार बनाया जा सकता है। इससे बचने के लिए सभी लोगों को थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आगे उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सभी के घरों में एंड्राइड मोबाइल उपयोग में लाया जा रहा है और ऐसे में यह आवश्यक है कि जिन एप का उपयोग करना आप बंद कर चुके हैं, उसे अन इंस्टॉल कर दें। खरीददारी पर छूट का वादा करने वाले एप से भी सावधान रहें।

ई-मेल, सोशल मीडिया आदि में किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। मोबाइल और नेट बैंकिंग सेवाओं के लिए मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें। अविश्वसनीय वेबसाइट के लिंक पर क्लिक न करें। किसी से भी ओटीपी साझा न करें।

जहां स्टूडेंट्स ने साइबर डीएसपी से साइबर सिक्योरिटी के टिप्स सीखे। स्टूडेंट को यह भी बताया गया कि अगर किसी के साथ साइबर क्राइम की घटना हो जाए तो वह किस नंबर पर रिपोर्ट कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया से लेकर बैंकिंग तक में होने वाली साइबर ठगी और उससे बचने के बारे में बताया। स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया और इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते वक्त उन्हें अलर्ट रहने की बात बताई गई ताकि वे खुद ही जागरूक हों और साइबर अपराध से बच सकें।