ST के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर जोर : DC ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय भवन निर्माण को लेकर दिये कई निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
st ke bachon ko gunwattapurna shiksha dene per jore st ke bachon ko gunwattapurna shiksha dene per jore

रांची : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा आज रांची समाहरणालय सभागार में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयEMRS (District Construction Management Committee)के भवन निर्माण को लेकर बैठक की.बैठक में परियोजना निदेशक समेकित जनजाति विकास अभिकरण रांची,श्री सुधीर बाड़ा,जिला कल्याण पदाधिकारी रांची, संगीता शरण,अंचलाधिकारी- लापुंग,नामकुम,नगड़ी,मांडर,बेड़ो,सम्बंधित डीएसपी एवं सम्बंधित सभी पदाधिकारी मौजूद थे.


डीसी रांची राहुल कुमार सिन्हा ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय EMRS (District Construction Management Committee) की बैठक करते हुए संबंधित सभी अधिकारियों को एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण हेतु भूमि के सम्बन्ध में आ रही कठिनाईयों एवं इसके निराकरण हेतु कई दिशा-निर्देश दिया.


एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण हेतु भूमि के सम्बन्ध में आ रही कठिनाईयों एवं इसके निराकरण करने के निर्देश

उपायुक्त रांची,राहुल कुमार सिन्हा ने नामकुम,मौजा- हुडिंगदाग में बनने वाले एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण की जानकारी सम्बंधित अधिकारी से लिया. जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि अभी निविदा की प्रक्रिया चल रही है. जिस पर उपायुक्त रांची ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी प्रक्रिया पूरी कर कार्य शुरू कराने की दिशा में कार्य करें.

डीसी रांची ने अनगड़ा मौजा- बेंटी में बन रहे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण की जानकारी संबंधित अधिकारी से जानकारी लिया. जिस पर सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया की वहाँ बाउंड्रीवाल का कार्य पूर्ण करा लिया गया है एवं यहाँ पहुंच पथ,बोरिंग और पानी की समस्या हो रही है. जिस पर उपायुक्त रांची ने सम्बंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सम्बंधित विभाग से समन्वय बना कर आ रही समस्या को दूर करें.

उपायुक्त रांची ने मांडर मौजा- मंडरो में बन रही एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण की जानकारी लिया. जिस पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि स्थानीय लोगों द्वारा निर्माण में बाधा डाली जा रही है. जिस पर उपायुक्त रांची द्वारा संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि दिनांक-15दिसम्बर2023को ग्राम सभा कर निर्माण में बाधा सम्बन्धी समस्या को दूर करें.

डीसी रांची,ने चान्हो मौजा- बरहे बेजाग में बन रहे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के बारे में संबंधित अधिकारी से जानकारी मांगी. जिस पर सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि घेराबंदी कार्य पूर्ण,भवन निर्माण कार्य प्रारम्भ कर लिया गया है,एवं यहाँ पहुंच पथ निर्माण कराने का निवेदन किया गया. जिस पर उपायुक्त रांची द्वारा सम्बंधित अधिकारी को पहुंच पथ निर्माण कराने की दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया गया.

उपायुक्त रांची,ने नगड़ी मौजा-टीकरा टोली में बन रहे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के बारे में सम्बंधित अधिकारी से जानकारी मांगते हुए सम्बंधित अधिकारी को निर्माण सम्बंधित समस्या को दूर करने का निर्देश दिया.

डीसीरांचीने बेड़ो मौजा- हाथु लमकाना में बन रहे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के बारे में सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि घेराबंदी कार्य60प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है, HT-LT/इलेक्ट्रिकल पोल शिफ्ट कराने हेतु व्यय राशि का प्राक्कलन की मांग पूर्व में ही की गई है. लेकिन सम्बंधित विभाग द्वारा अभी तक बिजली का पोल नहीं हटाया गया है. जिस पर उपायुक्त रांची द्वारा सम्बंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा इस कार्य को जल्द पूरा करा लें.

उपायुक्त रांची,ने लापुंग,मौजा-लेटे,बुढ़मू में बन रहे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के बारे में सम्बंधित अधिकारी से जानकारी मांगी जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि लापुंग में छात्रावास विद्यालय भवन में चारदीवारी कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं1.5किलोमीटर पहुंच पथ का निर्माण की आवश्यकता है. जिस पर उपायुक्त रांची,द्वारा सम्बंधित विभाग को पत्र प्रेषित करने का निर्देश दिया गया.

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS)का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले अनुसूचित जनजाति के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कराना

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS)का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले अनुसूचित जनजाति के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है.

EMRS में छात्रों को रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और सर्वांगीण विकास प्रदान किया जाता है. उन्हें बेहतर रोजगार के अवसरों को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए उच्च और व्यावसायिक शिक्षा और डिग्री लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.


Copy