गर्मी की छुट्टी के दौरान चलेंगी विशेष कक्षाएं : प्राथमिक शिक्षा निदेशक का पत्र जारी, कक्षा 3 से 8 तक के बच्चे लेंगे भाग, पढ़ें क्या है खास

Edited By:  |
 Special classes will run during summer vacation in Bihar  Special classes will run during summer vacation in Bihar

PATNA :गर्मी छुट्टी के दौरान 15 अप्रैल से 15 मई तक मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं चलेंगी। बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी के दौरान क्लास 3 से 8 तक के बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर अवगत करा दिया है।

ये कक्षाएं प्रतिदिन सुबह 8 से 10 बजे तक प्रतिदिन चलेंगी। कक्षा तीन से आठ तक के बच्चों के लिए ये कक्षाएं होंगी। पढ़ाई के बाद 10 बजे बच्चों को मध्याह्न भोजन कराया जाएगा और फिर बच्चे घर जा सकेंगे। प्राथमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जारी किए गये पत्र में लिखा गया है कि 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी छुट्टी के दौरान विशेष कक्षाओं का संचालन होगा। साथ ही मार्च में हुई वार्षिक परीक्षा में कक्षा 5 और 8 के अनुत्तीर्ण बच्चे भी इसमें शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा भी कोई बच्चा विशेष कक्षा में अपनी इच्छा से भाग ले सकेंगे।

इसके साथ ही ये भी निर्देश दिया गया है कि स्कूल के प्रिंसिपल विशेष कक्षा संचालन के समय नये बच्चों का नामांकन करेंगे, जिसके लिए आधार कार्ड जरूरी है। माध्यमिक विद्यालय के स्तर पर नि:शुल्क आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था भी की गई है। नामांकित बच्चों का विवरण ई शिक्षा कोष पर एंट्री भी करवाएंगे।

इसके साथ ही विद्यालय के लिए अन्य बुनियादी सुविधाओं आधारभूत संरचना, पेयजल आदि को उपलब्ध कराने से संबंधित कार्य भी चलता रहेगा।


Copy