UPSC परीक्षा में बिहार के शिवम ने गाड़ा झंडा : प्रदेश का नाम किया रौशन, जानिए कहां के हैं रहने वाले, बिहार के इन युवाओं ने भी मारी बाजी

Edited By:  |
 Shivam of Bihar raised the flag in UPSC 2023 exam  Shivam of Bihar raised the flag in UPSC 2023 exam

UPSC CSE Result 2023 declared : UPSC सीएसई का रिजल्ट जारी हो गया है। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से UPSC मेंस 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। यूपीएससी की साल 2023 की इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंड‍िया रैंक वन हासिल किया है। वहीं, दूसरे नंबर अनिमेष प्रधान और तीसरे पर डोनुरु अनन्या रेड्डी रहीं हैं। हालांकि, इन सबके बीच बिहार के शिवम ने भी झंडा गाड़ा है और प्रदेश का नाम रौशन किया है। शिवम ने UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल किया है।

शिवम ने बिहार का नाम किया रौशन

समस्तीपुर जिले के बिथान निवासी शिवम कुमार टिबरेवाल ने अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल किया है। उनके पिता दवा दुकानदार हैं। शिवम कुमार टिबरेवाल फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स में पदाधिकारी हैं। इसके पहले वे बेंगलुरु में मर्सिडीज कंपनी में काम करते थे।

बचपन से था IAS ऑफिसर बनने का सपना

उनके घर वालों की माने तो शिवम का बचपन से IAS अधिकारी बनने का सपना था लिहाजा उन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए दिन-रात एक कर दिया। वे मर्सिडीज कंपनी की नौकरी छोड़कर तैयारी में लग गये। उनका प्रयास जारी लगातार रहा, जिसका नतीजा अब सामने आ गया है।

साधारण घर से असाधारण सफलता

इस बीच उन्होंने नागपुर में इनकम टैक्स विभाग में ज्वाइन कर लिया लेकिन UPSC की जिद बनी ही रही। पिछली बार उन्हें 309 वां रैंक हासिल हासिल हुआ था। शिवम के पिता प्रदीप टेकरीवाल पेशे से व्यापारी हैं और मां संतोष देवी गृहिणी हैं। शिवम ने बताया कि उन्होंने बिथान सरस्वती शिशु मंदिर से प्रारंभिक शिक्षा के बाद 10वीं की पढ़ाई पीएसपी हाई स्कूल बिथान से की।

फिर 12वीं तक की पढ़ाई संत जेवियर मुजफ्फरपुर के ही एक प्राइवेट स्कूल से की। शुरू से ही शिवम की इच्छा थी कि वह आईएएस बनकर समाज और राष्ट्र की सेवा करें। शिवम पहले दो प्रयास में असफल रहे थे लिहाजा निराशा हाथ लगी थी लेकिन उनके पिता ने उनका हौसला बढ़ाया और फिर उन्होंने तैयारी शुरू की। तीसरे प्रयास में जीतोड़ मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा पास की। पिछली बार उनका रैंक 309 था, जबकि इस बार शिवम ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल किया है।

पिता और चाचा ने व्यक्त की खुशी

शिवम कुमार टिबड़ेवाल ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC)में 19वां रैंक लाकर देशभर में बिहार का मान बढ़ाया है। मां वैष्णो देवी सेवा समिति परिवार से जुड़े पिता प्रदीप टिबड़ेवाल और चाचा किशन टिबड़ेवाल ने बिथान, हसनपुर समस्तीपुर से बधाई स्वीकार करते हुए कहा है कि नागपुर में ट्रेनिंग से लौटते ही शिवम सबसे पहले मां ब्लड सेंटर में जाकर मानवता के मंदिर में खुशी सेलिब्रेट करेगा।

बिहार के इन युवाओं को मिली सफलता

शिवम के साथ-साथ बिहार के कई और युवाओं ने भी यूपीएससी की परीक्षा में बाजी मारी है। इनमें औरंगाबाद के सदर प्रखंड स्थित ग्राम जम्होर निवासी विरुपाक्ष विक्रम सिंह ने 49वां रैंक हासिल किया है। इसके साथ ही UPSC 2023 की इस परीक्षा में गोपालगंज जिले के हजियापुर के निवासी अनिकेत कुमार दूबे को 226वां रैंक मिला है।

औरंगाबाद जिले के ही दाउदनगर अनुमंडल के ओबरा प्रखंड के जमुहारा निवासी किसान रविंद्र कुमार चौधरी और रीता देवी के बेटे डॉ. प्रेम प्रकाश ने 130वां रैंक प्राप्त किया है। उन्हें 2023 की UPSC परीक्षा में 677वां रैंक प्राप्त हुआ है।

वहीं, बिहार के नरकटियागंज के सुमन विहार मोहल्ले के रिटायर्ड शिक्षक मो. रिजवनुल्लाह के पुत्र शहंशाह सिद्दीकी ने UPSC परीक्षा में अपना परचम लहराया है। शहंशाह सिद्दीकी ने छठे प्रयास में सफलता हासिल की है। शहंशाह को 762वां रैंक मिला है।

गोपालगंज के हजियापुर मोहल्ले के रहनेवाले अनिकेत कुमार दूबे ने 226वां रैंक हासिल कर IPS बन गये हैं. अनिकेत कुमार दूबे को लगातार पांचवीं बार में सफलता मिली है. उनके पिता शंभू दूबे और माता नीता देवी दोनों गर्वमेंट स्कूल में टीचर हैं. उन्होंने बचपन से गोपालगंज में केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई की. केंद्रीय विद्यालय में 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद शालीमार बाग केंद्रीय विद्यालय दिल्ली में 12वीं तक की पढ़ाई की. उसके बाद स्नातक कर UPSC की तैयारी शुरू कर दी. अनिकेत कुमार दूबे के पिता ने बताया कि उनकी माता ख्वाजेपुर में गर्वमेंट विद्यालय में टीचर हैं.


Copy