देख लीजिए पाठक सर ! : नालंदा में जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं छात्र,बेंच पर बैठने तक की जगह नहीं...

Edited By:  |
Reported By:
See KK Pathak sir! Students are giving exams sitting on the ground in Nalanda See KK Pathak sir! Students are giving exams sitting on the ground in Nalanda

NALANDA:-ACS केके पाठक स्कूल की व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.इसके लिए निरीक्षण के साथ ही लापरवाह शिक्षकों,कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है.अनुपस्थित रहने वाले छात्र-छात्राओं का स्कूल से नाम काटा जा रहा है.इस वजह से अब स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति लगातार बढ़ रही है और इस वजह से अब इन छात्र-छात्राओं को बैठने के लिए जगह भी नहीं मिल पा रहा है.जिससे बेहतर पठन-पाठन का उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है.


उदाहरण के लिए सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा को लिया जा सकता है.यहां 9 वीं से 12 वीं तक की छात्र-छात्रा जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं.जिले के सिलाव स्थित गांधी उच्य विद्यालय के सेंटर पर 1150 छात्रों का सेंटर दिया गया है. मगर जगह और बेंच की कमी के कारण छात्रों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देना पड़ रहा है. इसके अलावा एक -एक बेंच पर 4 -4 छात्रों को बैठाकर परीक्षा ली जा रही है ।


इस संबंध में स्कूल के प्राचार्या रेणु कुमारी ने बताया कि छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुसार उनके विद्यालय में संसाधन नहीं है.यहां 9-12 वीं के कुल 1150 छात्रों का सेंटर है और स्कूल में कमरा की संख्या महज 8 है.जिसकी वजह से छात्र बरामदा में और जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं.उनलोगों ने विभाग के अधिकारियों को सूचना दी है,पर अभी तक किसी तरह का अतिरिक्त इंतजाम नहीं किया गया है.हमलोग अपने संसाधन मे बेहतर व्यवस्था की कोशिश कर रहे हैं.


Copy