सांसद गीता कोड़ा ने राज्यपाल से की मुलाकात : कोल्हान विश्वविद्यालय की विभिन्न समस्याओं को लेकर सौंपा मांग पत्र

Edited By:  |
sansad gita koda ne rajyapal se ki mulakaat sansad gita koda ne rajyapal se ki mulakaat

NEWS DESK : सांसद गीता कोड़ाआज राजभवन में महामहिम राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से भेंट कर कोल्हान विश्वविद्यालय में रिक्त पदों पर शिक्षक नियुक्ति की मांग के समर्थन में मांग पत्र सौंपा है. सांसद ने वर्तमान समय में बढ़ती शिक्षा गुणवत्ता की जरूरतों को पूरा करने और छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शिक्षा के क्षेत्र में विकसित कार्यक्रमों की मांग की.


इस संबंध में सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र के तहत स्थित कोल्हान विश्वविद्यालय के महत्वपूर्णता पर चर्चा की गई. ज्ञातव्य हो कि कोल्हान विश्वविद्यालय के 54 डिग्री कॉलेज में 80000 विद्यार्थी स्नातक एवं स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे हैं. कोल्हान विश्वविद्यालय में कुलपति, प्रति कुलपति, कुल सचिव, वित्त अधिकारी एवं रजिस्ट्रार के पदों पर रिक्तियां के कारण छात्रों और कर्मचारियों को कई समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊर्जा और नेतृत्व की आवश्यकता के लिए राज्यपाल महोदय का ध्यान आकृष्ट करते हुए सांसद गीता कोड़ा ने निवेदन करते हुए संबंधित पदों पर नियुक्ति के लिए समर्थ उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया शीघ्रता से पूर्ण करने की मांग रखी.ज्ञातव्य हो कि कोल्हान विश्वविद्यालय क्षेत्र जनजातीय बहुल क्षेत्र होने के साथ ही बहुत ही पिछड़ा क्षेत्र है. यह क्षेत्र कोल्हान विश्वविद्यालय के माध्यम से उच्च शिक्षा के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है.कोल्हन विश्वविद्यालय के कुलपति का पद मई 2023 से रिक्त है और प्रतिकूलपति का पद भी पिछले जून 2023 से रिक्त पड़ा हुआ हैजबकि वित्त अधिकारी का प्रभार भी प्रतिकुलपति के पास में होता हैतथा इस विश्वविद्यालय के रजिस्टार भी इस महीने के अंत तक सेवानिवृत होने के कारण रजिस्टार का पद भी रिक्त हो जाएगा. ऐसी स्थिति में कोल्हान विश्वविद्यालय अंतर्गत पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को आवेदन करना,डिग्री प्रमाण पत्र निर्गत करना,डिग्री लेना,प्रमाण पत्र की सत्यता जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तथा विश्वविद्यालय में प्रशासनिक दृष्टिकोण से शैक्षणिक संस्था की दैनिक कार्यों,वित्तीय कार्यों,वार्षिक प्रतिवेदन,शिक्षा की गुणवत्ता का मूल्यांकन कार्य प्रभावित हो रहा है.

महामहिम राज्यपाल महोदय ने विश्वविद्यालय की समस्याओं को गंभीरता से लिया है एवं महत्वपूर्ण समस्याओं के निदान पर पहल करने की आश्वस्त किया है.


Copy