रेल यात्रियों को टिकट का झंझट खत्म : ECR ने शुरू की ये बड़ी पहल, 24 स्टेशनों पर लगाया ATVM

Edited By:  |
rail passengers ticket atvm machines in east central railway rail passengers ticket atvm machines in east central railway

PATNA : अब रेलयात्रियों को टिकट लेने के लिए किसी तरह की लाइन में नहीं लगना होगा । पूर्व मध्य रेलवे (ECR) ने यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) लगाने की शुरुआत कर दी है । पहले चरण में पूर्व मध्य रेल के 'ए-1' और 'ए' ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर 80 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किये गये हैं ।

पूर्व मध्य रेलवे ( ECR) के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ( सीपीआरओ) वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं । एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है । एटीवीएम से टिकट लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होगा । स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकेगा । इस कार्ड के जरिए ही टिकट के पैसे का भुगतान होता है ।

सीपीआरओ ने बताया कि दानापुर मंडल के पटना जं. पर 06, बक्सर, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र स्टेशनों पर 03-03 मशीन सहित कुल 21 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किए गये हैं ।इसी तरह धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर 04, डाल्टेनगंज एवं कोडरमा स्टेशनों पर 03-03 मशीन सहित कुल 10 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए गये हैं।

वहीं पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पं.दीनदयाल उपाध्याय जं. एवं गया जं. पर 04-04 तथा डेहरी ऑन सोन एवं सासाराम स्टेशनों पर 03-03 मशीन सहित कुल 14 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाये गये हैं । इसी तरह सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 04, हाजीपुर, बरौनी एवं खगड़िया स्टेशनों पर 03-03 मशीन सहित कुल 13 एटीवीएम लगाए गये हैं । इधर पूर्व मध्य रेलवे ( ECR) के समस्तीपुर मंडल के दरभंगा स्टेशन पर 04, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, सहरसा एवं समस्तीपुर स्टेशनों पर 03-03 मशीन सहित कुल 22 एटीवीएम लगाए गये हैं ।


Copy