प्रोडक्शन हब बनने की राह पर पूर्णिया : डेढ़ साल में 400 करोड़ रुपये का निवेश, 28 बड़ी कंपनियों ने लगाया यूनिट

Edited By:  |
Reported By:
 Purnia on the way to become a production hub  Purnia on the way to become a production hub

पूर्णियाः जिला प्रोडक्शन हब बनने की राह पर काफी आगे बढ़ चुका है। स्टार्टअप पूर्णिया के जरिये जहां छोटे उद्यमी मेनुफेक्चरिंग कर रहे हैं वहीं बड़ी कंपनियां भी पूर्णिया को अपना प्रोडक्शन प्वाइंट बना रहे हैं। सिर्फ डेढ - साल में यहां विभिन्न क्षेत्र की 28 बड़ी कंपनियों ने पूर्णिया में अपना यूनिट लगाया है तथा लगभग 400 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं बियाड़ा क्षेत्र में करीब सौ छोटी-बड़ी कंपनियां पहले से ही प्रोडक्शन का काम कर रही है। यहां का प्रोडक्ट्स अब देश के कोने-कोने से लेकर विदेश तक पहुंच रहे हैं। कई कंपनियों के प्रोजेक्ट अभी पाइप लाइन में हैं। आने वाले समय में औद्योगिक मैप पर पूर्णिया का प्रमुख स्थान होगा। इससे जहां आर्थिक विकास को बल मिलेगा वहीं बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

बेहतर कनेक्टिविटी से तेज होगा विकास औद्योगिक विकास के लिए जिले में 'असीम संभावनाएं हैं। आवश्यक संसाधन से लेकर यहां की भौगोलिक स्थिति भी व्यापार में सहायक है। नेपाल व बंगाल तक यहां की सीधी पहुंच है जबकि कई राज्यों से रोड कनेक्टिविटी है। वहीं देश में बन रहे कई कोरिडोर का पूर्णिया भी हिस्सा बनने वाला है। अमृतसर कोलकाता कोरिडोर, ईस्ट-वेस्ट कोरिडोर सहित सात कोरिडोर से पूर्णिया जुड़ रहा है। पटना-पूर्णिया ग्रीन एक्सप्रेस के सहित कई नेशनल हाइवे।

इस होकर गुजरने वाली है जो आने वाले दिनों में यहां के औद्योगिक विकास को फलक तक ले जाएगा। वहीं यहां का मवका व मखाना की पहुंच विदेशों तक हो चुकी है। कई विदेशी कंपनियां यहां अपना वेयर हाउस बना चुकी हैं। ऐसे में जिला प्रशासन इस अवसर का लाभ उठाने के लिए तैयार है। डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि राज्य सरकार की बेहतर पालिसी के साथ जिला प्रशासन उद्यमियों को सिंगल विंडो सिस्टम, इंफ्रास्ट्रचर आदि उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

डेढ़ साल में पूर्णिया में हुए निवेश

1. फूड प्रोसेसिंग यूनिट्य-179.33 करोड़

2. लेदर मेनुफेक्चरिंग-100 करोड

3. इएसडीएम व बैट्री-100 करोड

4. प्लास्टिक एंड रबर-17.74 करोड

5. टेक्सटाइल मेनुफेक्चरिंग-15 करोड

बड़ी कंपनियां जिन्होंने किया है निवेश

1. मोंगनीज-बेकरी कंपनी

2. सप्रेशा-कैटल फीड

3. मिजुकी बैट्री एंड बैट्री पार्टस

4. अथावा गारमेंट्स इंडिया प्रा.लि.- रेडिमेड एंड ओवेन एक्सपोर्टस

5. पूजा उद्योग- फूड प्रोडक्टस

6. रेड एंड टेप-लेदर उद्योग

7. अदानी एग्रो लाजिस्टिक लि.-फूड प्रोडक्ट्स

8 शालीमार पिलेट-पोलेट्री फीड

पूर्णिया के डीएम ने बताया कि पूर्णिया में उद्यमियों को सभी तरह की सुविधाएं जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। बियाडा में कारपोरेट कल्चर की तरह प्लग एंड प्ले सिस्टम से लेकर वी-हब बनाये गये हैं। 400 करोड़ का निवेश हो चुका है। उद्योग के क्षेत्र में बढ़ रहा है।