प्रमंडलीय आयुक्त ने MMCH का किया निरीक्षण : मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल निर्माण कार्य में गति लाकर काम पूर्ण करने का दिया निर्देश

Edited By:  |
pramandaliye aayukta ne mmch ka kiya nirikchhan pramandaliye aayukta ne mmch ka kiya nirikchhan

पलामू : प्रमंडलीय आयुक्त मनोज जायसवाल आज मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज, पलामू (एम०एम०सी०एच) का औचक निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया. आयुक्त ने कॉलेज में शैक्षणिक व्यवस्थाओं, नामांकित विद्यार्थियों, प्राध्यापकों की नियुक्ति एवं मेडिकल विद्यार्थियों मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. आयुक्त ने प्राचार्य की अनुपस्थिति पर नाराजगी जताई.


उन्होंने प्रभारी प्राचार्य-सह-फिजियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अतुल प्रकाश, प्राध्यापकों एवं कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से कॉलेज में शैक्षणिक व्यवस्थाओं, प्रैक्टिकल, छात्र-छात्राओं को रहने के लिए हॉस्टल, कैंटिन, अन्य आवश्यक उपकरण एवं आवश्यक बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली. उन्होंने मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल निर्माण कार्य में गति लाकर काम पूर्ण करने का निर्देश दिया. मेडिकल कॉलेज से अस्पताल की दूरी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को अस्पताल आने-जाने हेतु एक बस की सुविधा को बढ़ाते हुए तत्काल कम-से-कम एक और बस की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

आयुक्त ने कहा कि मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज राज्य के बड़े अस्पतालों के अनुरूप है. पलामू में मेडिकल कॉलेज होना गर्व की बात है. यहां चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होने से पलामू प्रमंडल के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को भी लाभ मिलेगा.

विद्यार्थियों ने आयुक्त को अवगत कराया कि उन्हें प्रैक्टिकल के लिए कैडेवर (मृत शरीर) उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. इससे उन्हें प्रैक्टिकल करने में असुविधा होती है. प्राध्यापकों ने आयुक्त को बताया कि लावारिस मृत शरीर,जिसे प्रशासन द्वारा संस्कार कर दिया जाता हो,वैसे शरीर मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध करा दिया जाए,तो उसे यहां सुरक्षित रखते हुए विघार्थियों को प्रैक्टिकल कराने में भी सहुलियत होगी.‌ आयुक्त ने इस संबंध में संबंधित विभागों से बात कर सकारात्मक पहल करने का भरोसा दिया.

आयुक्त ने कॉलेज में बिजली एवं पेयजल की समस्याओं से भी अवगत हुए. आयुक्त ने विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए जरेडा के प्रोजेक्ट डायरेक्टर से दूरभाष पर बातचीत कर मेडिकल कॉलेज के छात्रावास परिसर में पर्याप्त सोलर सिस्टम स्थापित कर विद्युत व्यवस्था बहाल करने का अनुरोध किया. साथ ही कॉलेज प्रबंधन को ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र भेजने का निर्देश दिया. आयुक्त ने मेडिकल कॉलेज की पहचान व्यापक स्तर पर बने,इसके लिए यहां शैक्षणिक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ-साथ मुख्य पथ से जुड़े कॉलेज के पहुंच पर के प्रवेश वाले स्थान पर मेडिकल कॉलेज का एक बड़ा बोर्ड लगवाने एवं मुख्य सड़क से कॉलेज परिसर तक की पहुंच पथ को दुरुस्त करने का भी निर्देश स्थानीय प्रशासन को दिया है,ताकि आवागमन में सुविधा हो सके.

आयुक्त ने मेडिकल कॉलेज के परिसर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर निगम प्रशासक को डस्टबिन उपलब्ध कराने एवं स्वच्छता वाहन भेजकर कॉलेज एवं छात्रावास परिसर से प्रतिदिन कचरे का उठाव सुनिश्चित कराने एवं पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बलों की तैनाती एवं पेट्रोलिंग बढ़ाने का निर्देश दिया.


Copy