'PM मोदी का कार्यकाल सबसे BEST' : MP रामकृपाल यादव बोले-समाज के अंतिम पायदान के जीवन में आया बदलाव

Edited By:  |
pm modi ka karykal sabse best pm modi ka karykal sabse best

पटना : मोदी सरकार के 9 साल के सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और सांसद रामकृपाल यादव ने पाटलिपुत्र लोकसभा के दानापुर में मीडिया संवाद को संबोधित किया। सांसद ने कहा कि 40 साल के सार्वजनिक जीवन में मैंने अबतक 9 प्रधानमंत्रियों के शासन काल को देखा और समझा है। एक आम भारतीय नागरिक होने के नाते मैं गर्व से कह सकता हूं की प्रधानमंत्री मोदी जी का कार्यकाल सबसे श्रेष्ठ है।

रामकृपाल यादव ने आगे बताया कि इसका सबसे पहला आधार है कि मोदी सरकार जो भी गरीब कल्याण की योजनाओं को शुरुआत करती है उसको तेजी से पूरा भी करती है। वो भी भ्रष्टाचारमुक्त। योजनाओं को न तो लटकाती है और ना हीं भटकाती है। 140 करोड़ को आबादी वाले इस विशाल देश कोई ऐसा घर और व्यक्ति नहीं है जिसे मोदी सरकार के किसी न किसी योजनाओं का लाभ न मिला हो। 2014 के पहले भारत विश्व की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी और आज 5 वीं है।

उन्होंने बताया कि मोबाइल निर्माण में 12 वें नंबर पर थी और आज दूसरे नंबर पर। ऑटोमोबाइल निर्माण के क्षेत्र में 7वें नंबर पर थी और आज तीसरे नंबर पर। डिजिटल पेमेंट में नंबर वन। पूरे विश्व का 40 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट आज भारत में होता है। आज भारत विश्व का अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा रोड नेटवर्क वाला देश है। विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और छठा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क वाला देश है। 2014 के पहले नेशनल हाईवे 12 किमी प्रतिदिन के हिसाब से बनती थी और आज 40 किमी प्रतिदिन के हिसाब से बन रही है। पहले मेट्रो 600 मीटर प्रतिदिन के हिसाब से बनती थी और आज 6000 मीटर प्रतिदिन के हिसाब से बनती थी।

2014 में खुले में शौच से मुक्त गांवों की संख्या 39 प्रतिशत थी आज 100 प्रतिशत। पहले 16 प्रतिशत घरों में नल का जल था आज 12 करोड़ घरों में यानी 61 प्रतिशत घरों में नल से जल की आपूर्ति हो रही है। 9.6 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जिसके आज सभी घरों में गैस कनेक्शन है। 48 करोड़ से अधिक जनधन अकाउंट खोले गए जिसमे गरीबों ने 1. 90 लाख करोड़ जमा किया हुआ है। देश के सभी घरों में शत प्रतिशत बिजली पहुंच गई। सभी घरों में एलईडी बल्ब। सभी 11.4 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि दिया जा रहा है। 55 करोड़ लोगों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा आयुष्मान भारत कार्ड से दी गई। विश्व से सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत कोरोना वैक्सीन की 220 करोड़ डोज लगाई गई। 80 करोड़ लोगो को कोरोना काल से अभी तक मुफ्त राशन दी जा रही है। 2014 तक 74 एयरपोर्ट अब 150 एयरपोर्ट। आजादी से 2014 तक 641 मेडिकल कॉलेज बने वही सिर्फ 9 साल में 700 नए मेडिकल कॉलेज बने।

सबसे बड़ा बदलाव समाज के अंतिम पायदान पर बैठे गरीबों के जीवन में आया है। 2014 के पहले के 29 सालों में लगभग 3 करोड़ 25 लाख मकान बनाए गए, वहीं मोदी सरकार के 9 सालों में 3.50 करोड़ मकान बनाए गए। केवल मकान ही नहीं बनाए गए बल्कि इस मकान में बिजली, पानी, गैस कनेक्शन, शौचालय, एलईडी बल्ब, बैंक अकाउंट, रुपए एटीएम कार्ड, UPI ID, आयुष्मान भारत कार्ड, ई श्रम कार्ड, जॉब कार्ड, आधार कार्ड, वन नेशन वन राशन कार्ड, मुफ्त टीकाकरण, मुफ्त राशन, हाई स्पीड इंटरनेट, मुद्रा लोन, गांवों में पक्की सड़क, गांव के बाहर 2 लेन, 4 लेन, 6 लेन सड़क, घर की महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ कर उनका आर्थिक सशक्तिकरण के अवसर प्रदान किए गए। पीएमजीएसवाई की अटल जी से लेकर मोदी जी तक की यात्रा में 7 लाख 25 हजार किलोमीटर बारहमासी ग्रामीण सड़को का निर्माण हुआ है। जिसमे से 3 लाख 45 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण मोदी जी के सरकार में हुआ है। उग्रवाद प्रभावित इलाकों में पीएमजीएसबाई ने क्रांतिकारी परिवर्तन किया है।

मोदी सरकार के आने के पहले केवल 2 करोड़ 35 लाख महिलाएं SHG से जुड़ी थी, 88 हजार करोड़ का बैंक लिंकेज तथा 9.85 प्रतिशत का एनपीए था। लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद अभी तक 9 करोड़ महिलाओं को SHG से जोड़ा गया है। जिनको 6 लाख करोड़ का बैंक लिंकेज दिया गया हैं। परंतु एनपीए मात्र 2 प्रतिशत है। SHG को 3 प्रतिशत का ब्याज की सब्सिडी दी जाती है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को लखपति बनाने के लिए मिशन वन लाख की योजना पर कार्य शुरू किया गया है। जिसके तहत उन्हें प्रत्येक महीने कम से कम 10 से 15 हजार की आमदनी की व्यवस्था करने का उपाय किया जा रहा है। उनके उत्पादन को बिकवाने के लिए ई मार्केट प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जा रहा है। छोटे छोटे उद्योगों और एफपीओ को SHG से जोड़ा जा रहा है। इसके बड़े सार्थक परिणाम हो रहे हैं। अब तक लगभग 25 प्रतिशत SHG को मिशन वन लाख से जोड़ा जा चुका है। आज SHG विमेन इकनॉमिक एंपावरमेंट का जीता जागता उदाहरण है।

हमे गर्व है कि पिछले 9 वर्षो में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने देश के सभी गरीबों तक मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने का काम किया है। अब तो पूरा विपक्ष भी इस बात को मानने लगा है। क्योंकि देश की मूलभूत समस्या कभी विपक्षी राजनीतिक की केंद्र हुआ करती थी आज के विपक्ष का केंद्र बिंदु बिना सिर पैर की बातें हैं। यह साफ संकेत है की विपक्ष भी मानता है की देश में रोटी कपड़ा और मकान की समस्या मोदी जी ने लगभग खत्म कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी जी बखूबी जानते है की देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता देश के गांवों से होकर ही गुजरेगा।

देश के गांवों से मकान, सड़क, बिजली, पानी की समस्या खत्म होने के कारण शहर और गांव की दूरियां समाप्त होने के कगार पर है। पीएम गति शक्ति योजना के तहत 100 लाख करोड़ का निवेश करके मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक सेवा शुरू हो रही है। जिसके कारण हमारा ग्रामीण भारत आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र बनता जा रहा है। 2014 से पहले एक भी वाटर वेज नही थे आज 111 वाटर वेज कार्यरत हैं। अब गांव में बने उत्पाद भी तेजी से एक्सपोर्ट किए जा सकेंगे। एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा है। मत्स्य पालन, गौ पालन और उसे संबधित वैल्यू एडेड उत्पादों के निर्माण पर जोड़ दिया जा रहा है। मुद्रा योजना के तहत 37 करोड़ से अधिक लोगो को व्यापार के लिए लोन दिया गए हैं जिसमे से 70 प्रतिशत महिलाएं हैं।

सांसद ने कहा कि मोदी सरकार में आज बिहार के विकास में खर्च होने वाला 100 रूपया में से 76 रूपया केंद्र से आता है। अगर देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी तो ज्यादा पैसा बिहार को मिलेगा। यह साफ दर्शाता है कि बिहार के विकास के लिए देश में मोदी सरकार का रहना काफी महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर किसान मोर्चा के प्रदेश संयोजक सरोज रंजन पटेल, पूर्व विधायिका आशा सिन्हा, पटना ग्रामीण जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार, आलोक कुमार, रणधीर यादव, रवि कुमार, मंडल अध्यक्ष अखिलेश कुमार, ब्रजेश सिंह, सुबोध यादव, अमन चंद्रवंशी सहित कई लोग उपस्थित थे।


Copy