पहली बार पीएम मोदी राजगीर दौरा : PM ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का किया उद्घाटन, सीएम नीतीश ने ऐसे जताया आभार

Edited By:  |
Reported By:
PM inaugurates new campus of Nalanda University PM inaugurates new campus of Nalanda University

नालंदा :तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार बिहार दौरे पर आये. राजगीर में नालंदा विश्वविद्याल के नये कैंपस का उद्घाटन किया. इससे पूर्व पीएम मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर को देखा और उसके इतिहास की जानकारी ली. वो करीब 15 मिनट तक 1600 पुराने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर में रूके. इसके बाद उन्होंने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए स्वरूप को देश को समर्पित किया. इस दौरान पीएम के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए. साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल हुए.

ये नया कैंपस, विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा- पीएम मोदी

उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा से सिर्फ भारत की ही नहीं, बल्कि विश्व के कई देशों की विरासत जुड़ी हुई है. मुझे तीसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है. ये मेरा सौभाग्य तो है. साथ ही मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है. नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है. नालंदा इस सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं, लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं. ये नया कैंपस, विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा. नालंदा बताएगा कि जो राष्ट्र, मजबूत मानवीय मूल्यों पर खड़े होते हैं, वो राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित करके बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं.

नालंदा से पीएम मोदी का पूरी दुनिया को संदेश

पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के जरिए पूरी दुनिया को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि 'नालंदा केवल भारत के अतीत का ही पुनर्जागरण नहीं है, इसमें भारत ही नहीं एशिया के कितने देशों की विरासत जुड़ी है। एक यूनिवर्सिटी के उद्घाटन में इतने देशों के प्रतिनिधियों का शामिल होना अपने आप में अभूतपूर्व है। बिहार के लोगों को बधाई कि वो अपने गौरव को वापस लाने के लिए जिस तरह से विकास की राह पर आगे बढ़ रहे हैं, नालंदा का ये कैंपस उसी की एक प्रेरणा है।

यहां पढ़ें

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

ये हमारे लिए बड़ा दिन-नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दौरान पीएम मोदी को बिहार दौरे के लिए उनका धन्यवाद किया. नीतीश ने कहा कि 'माननीय प्रधानमंत्री पहली बार राजगीर आए हैं. मैं तहेदिल से उनका और बाकी सभी अतिथियों का स्वागत करता हूं. इस कार्यक्रम में आने से पहले माननीय प्रधानमंत्री जी ने पुराने नालंदा विवि के खंडहर का भी भ्रमण कर लिया है. माननीय प्रधानमंत्री जी, आपने देखा होगा कि पुराने नालंदा विवि का कैंपस कितना बड़ा था. इस विवि से 20-25 किमी तक के गांव भी जुड़े हुए थे. अभी तो काफी कम ही खुदाई हुई है।'

नालंदा विवि के लिए तत्कालीन यूपीए सरकार ने मांगने पर भी मदद नहीं दी- नीतीश

सीएम नीतीश ने आगे कहा कि '12वीं सदी में नालंदा विश्वविद्यालय को नष्ट कर दिया गया। तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 2006 में नालंदा विवि को फिर से स्थापित करने की बात कही थी। हमारे बिहार विधानमंडल में उन्होंने ये बात कही थी। तभी से हमने नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय बनाने की पहल शुरू की। उस समय की केंद्र सरकार (UPA) सरकार से हमने अनुरोध किया तो वो सुन नहीं रहे थे। तब बिहार सरकार ने खुद ही पहल कर 455 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया। बाद में जब केंद्र में मोदी जी की सरकार बनी तब जाकर हमें मदद मिली। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 2016 में आकर नालंदा विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया।'

सीएम नीतीश की बात पर हंसे पीएम मोदी

जब सीएम नीतीश ने कहा कि 'हमको जब पता चला कि आप नालंदा आ रहे हैं तो हमको बड़ी खुशी हुई। आप चलिए आप त तीसरा बार फिर हइए हैं (तीसरी बार पीएम हैं), कोई दूसरा है क्या? बहुत अच्छा हमको लगा कि आप आ गए।' सीएम नीतीश की इस बात पर पीएम मोदी हंसे और मुस्कुराए। इसके बाद सीएम नीतीश ने पीएम मोदी की जम कर तारीफ की। लेकिन ये भी कहा कि नालंदा विवि के लिए अब केंद्र अपने काम को अंजाम तक पहुंचाए।