पटना में ठंड के लिए तैयार हाईटेक रैन बसेरे : महापौर ने किया उद्धाटन, जानें किन इलाकों में हैं व्यवस्था

Edited By:  |
 patna me thand ke liye taiyar hightek rain basere  patna me thand ke liye taiyar hightek rain basere

पटना में ठंड ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ ही परेशानी उन लोगों के लिए बढ़ गई है जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है। पटना नगर निगम की तरफ से ऐसे लोगों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे की है। महापौर सीता साहू डिप्टी मेयर रजनी देवी एवं बांकीपुर अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी, सिस्टर डॉरोथी फर्नांडिस द्वारा रैन बसेरे का विधिवत उद्घाटन किया गया।

30 बेड की है सुविधा, कोविड-19 प्रोटोकॉल का होगा पालन

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस रैन बसेरा में कुल 30 बेड लगाए गए हैं। लोगों को निःशुल्क रात्रि विश्राम की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सभी बेड पर गद्दे, तकिया और रजाईयों के अलावा मच्छरदानी की सुविधा भी दी जा रही है। इसके साथ हैं सभी रैन बसेरों में अग्निशामक यंत्र भी रखा गया है। इसके साथ ही यहां आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था भी की गई है. शहर के कई इलाकों में अस्थायी रैन बसेरा तैयार किया जा रहा है। सभी रैन बसेरों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। बेड के बीच दूरी रखी गई है। ठहरने वाले लोगों को मास्क एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा।

इन इलाकों में होगा रैन बसेरा -

पटना सिटी- आरओबी के नीचे

वैशाली गोलंबर

बहादुरपुर फ्लाईओवर के नीचे

सचिवालय (नया) गेट नबंर 3 के पास

गांधी मैदान गेट नंबर 4 के पास

मौर्या होटल के सामने

मलाही पकड़ी

करबिगहिया

स्थायी रैन बसेरे में भी है ठंड से बचने के इंतजाम

इसके साथ ही पटना नगर निगम के स्थायी रैन बसेरे में खाने एवं रहने के इंतजाम किए गए है। इसके तहत लोगों को गाय घाट, कुनकुन सिंह लेन, सैदपुर नहर रोड एवं मैग्डोनल्ड गोलंबर के पास स्थित रैन बसेरे में भी ठंड को लेकर विशेष इंतजाम किए गए है।

भामाशाह फाउंडेशन के तीसरे भोजनालय का महापौर ने किया उद्घाटन

पटना नगर निगम द्वारा 15 रूपए में भरपेट भोजन की व्यवस्था के तहत भामाशाह फाउंडेशन के तीसरे भोजनालय का दूध मार्केट के पास उद्घाटन किया गया। महापौर, माननीय उपमहापौर एवं नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी एवं विदित है कि इससे पहले ट्रायल के लिए शहर में गरीब मजदूरों व सफाईकर्मियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए गाय घाट स्थित नवनिर्मित रैन बसेरा से इस योजना की शुरूआत हुयी थी. दूसरी शाखा के रूप में गांधी मैदान में इसे शुरू किया गया। वहां भी भामाशाह फाउंडेशन की ओर से 15 रुपये में भोजन की थाली परोसी जा रही है. इसमें दिन में चावल, दाल, सब्जी, भुजिया व अचार मिलता है। वहीं रात में 15 रुपए में पांच रोटी, दाल, सब्जी, भुजिया व अचार दिया जाता है।

गौतम की रिपोर्ट


Copy