पटना में फिर सजेगी शायरों की महफिल : मुशायरा और कवि सम्मेलन का होगा भव्य आयोजन, झूम उठेंगे पटनाइट्स

Edited By:  |
PATNA ME FIR SAJEGI SHAYRON KI MAHFIL PATNA ME FIR SAJEGI SHAYRON KI MAHFIL

पटना : अदब और तहजीब की ऐतिहासिक जमीन अजीमाबाद बहुत जल्द एक भव्य बड़े खूबसूरत और अनोखी शाम का गवाह बनेगा। 67वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नये होटल का शुभारंभ होटल द रॉयल बिहार, एम्स के नजदीक, पटना में अंदाज ए बयां और दुबई तथा पटना लिटरेरी फेस्टिवल (पीएलएफ) के द्वारा शानदार मुशायरा और कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देश के कई मशहूर कवि एवं कवित्रियों और शायर शामिल होंगे।

इस बारे में और जानकारी देते हुए पटना लिटरेरी फेस्टिवल पीएलएफ अंदाज ए बयां और के फाउण्डर रेहान सिद्धिकी ने बताया कि इस आयोजन में देश के कई बड़े कवि और शायर हिस्सा लेंगे। आयोजन में मंजर भोपाली, आलम खुर्शीद, शारिक कैफी, पॉपुलर मेरठी, नोमान शौक, शबीना अदीब, मेहसर अफरीदी, अजहर इकबाल निजामत, सर्वेश अस्थाना, कुंवर जावेद, सपना मूलचंदानी, हिना रिज़वी हैदर, संरूपा विशाल और सदफ इकबाल जैसे नामचीन शायर और कवि हिस्सा लेंगे। जबकि कार्यक्रम की एंकरिंग जी सलाम की शगुफ्ता यासमीन करेंगे। जो एक मशहूर टीवी प्रश्नालिटी जी सलाम दिल्ली की हैं।

साथ ही खुर्शीद अहमद ने यह भी बताया कि इस आयोजन को लेकर जोर शोर से तैयारी चल रही है और रेहान सिद्दीकी तथा शाज़िया किदवई के साथ ही पीएलएफ के ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन फैजान अहमद तथा खुर्शीद अहमद स्वयं लगे हुए हैं। इस तरह का आयोजन पटना की धरती पर पहली बार हो रहा है, जहां एक ही मंच पर शायर और कवि एवं कवित्रियां हिस्सा लेंगे। आयोजन में इंट्री भीड़ होगी। इसके लिए विभिन्न श्रेणी में टिकट की दर रखी गई है।

पीएलएफ के अध्यक्ष और विख्यात सर्जन डॉक्टर ए.ए. हई ने कहा कि पटना में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जा रहा है और इस आयोजन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। जबकि ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन फैजान अहमद ने कहा कि पटना की रिवायत को आगे बढ़ाने की कोशिश के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। खुर्शीद अहमद ने यह भी जानकारी दी कि इस भव्य आयोजन को लेकर होटल और इंतजाम वह स्वयं देख रहे हैं। जबकि आर्टिस्ट्स की जिम्मेदारी रेहान सिद्दीकी देख रहे हैं। खुर्शीद अहमद ने बताया कि इस आयोजन के लिए वह स्वयं लखनऊ गए और रेहान सिद्दीकी से उनकी मुलाकात हुई। जिसके बाद रेहान सिद्दीकी पटना आए। उन्होंने यहां पर तमाम बिंदुओं पर जानकारी ली और फिर इसे आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई। ऐसे आयोजन से प्यार, मोहब्बत, भाईचारे और इंसानियत का संदेश पटना की धरती से निकले और पूरे देश में जाए।

खुर्शीद अहमद ने बताया कि जिसे द रॉयल बिहार होटल में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उसकी क्षमता एक हजार लोगों की है। आयोजन में एंट्री पेड होगी। इसके लिए चार श्रेणी में टिकट खरीदे जा सकते हैं। इसके तहत सिल्वर कैटेगरी में एक हजार रुपए का टिकट है। इसे खरीदने वाले मुशायरे को लाइव देख सकेंगे साथ ही साथ एक व्यक्ति को हाइ-टी दी जाएगी। वही गोल्डन कैटेगरी की टिकट की कीमत दो हजार रुपए है। इस श्रेणी के टिकट के धारक लाइव मुशायरे को देख सकेंगे तथा एक व्यक्ति को हाइ-टी के साथ ही डिनर भी करने को मिलेगा।

खुर्शीद अहमद ने यह भी बताया कि इसके बाद डायमंड कैटेगरी है। इसमें पांच हजार रुपए की टिकट होगी। जिसमें लाइव मुशायरा देखने को मिलेगा साथ ही साथ दो व्यक्तियों के लिए चाय बिस्किट और डिनर रहेगा। जबकि प्लैटिनम कैटेगरी की टिकट की कीमत आठ हजार रुपए है। इसमें लाइव मुशायरा तो देखने को मिलेगा ही साथ ही साथ दो व्यक्तियों के लिए हाइ-टी भी रहेगा। इसके अलावा इस टिकट के धारक आयोजन में शिरकत करने वाले कवियों और दूसरी प्रतिष्ठित पर्सनालिटी के साथ हॉल में डिनर का आनंद ले सकेंगे। इस श्रेणी के टिकट के धारक रात में होटल में स्टे कर सकेंगे, जहां उन्हें अगली सुबह उनको कंपलीमेंट्री ब्रेकफास्ट भी ऑफर किया जाएगा। इस आयोजन का सौ से ज्यादा टिकट बिक चुकी है। आयोजन में पहले आएं और आगे पाएं। साथ ही खुर्शीद अहमद ने ये भी बताया कि इस कार्यक्रम में जो पैसे आयेंगे उसका कुछ अंश चैरिटी में दिया जायेगा।

आयोजन स्थल तक पहुँचने एवं वापस जाने के लिए पटना के कंकड़बाग, गाँधी मैदान, गाय घाट एवं दानापुर से मुशायरा सुनने वालों को निःशुल्क बस की सुविधा दी जायेगी। खुर्शीद अहमद ने बताया कि टिकट लेने के लिए 98350 36655 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा इच्छुक व्यक्ति advantage.khurshid@gmail.com और plf@patnalitfest.org पर भी दिन में 10 बजे से शाम 6 बजे तक मेल करके संपर्क कर सकते हैं।

खुर्शीद अहमद ने बताया कि इस आयोजन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और बहुत ही सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। आयोजन के बारे में जानकारी लेने के लिए राज्य के सिवान, गोपालगंज, दरभंगा, सीतामढ़ी, अररिया, खगड़िया, पूर्वी चंपारण जिलों के साथ ही झारखंड के रांची, छत्तीसगढ़, कोलकाता, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा से भी बड़ी संख्या में कॉल आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद यही है कि उर्दू और हिंदी का मिलन हो। पटना लिटरेरी फेस्टिवल के अब तक के आयोजन अत्यधिक सफल रहे हैं। इसके तहत अब तक छह एडवांटेज रूबरू, एक मुशायरा का सफल आयोजन किया जा चुका है। साथ ही साथ कोविड-19 के वक्त गजल, कव्वाली और दास्तानगोई का भी सफल आयोजन हो चुका है। पीएलएफ के सदस्य हैं डॉ. ए.ए. हई, अध्यक्ष, फरहत हसन, उपाध्यक्ष, फैजान अहमद, आयोजन समिति के अध्यक्ष, खुर्शीद अहमद संस्थापक और सचिव, फहीम अहमद, एजाज हुसैन, शिवजी चतुर्वेदी, फरहा खान, चंद्रकांत खान, राकेश रंजन, बीके चैधरी, अनुप शर्मा ।


Copy