नए CDS अनिल चौहान पहुंचे वॉर मेमोरियल : शहीदों को किया नमन, आज संभालेंगे पदभार

Edited By:  |
nye cds anil chauhan pahuche war memorial nye cds anil chauhan pahuche war memorial

DESK : देश को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के रूप में मिल गया है। अनिल चौहान 30 सितंबर यानि की शुक्रवार को अपना पदभार संभालेंगे। पदभार ग्रहण से पहले लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने दिल्ली स्थित वार मेमोरियल पहुंचे और अमर जवान ज्योत और वॉर मेमोरियल पर शहीदों को नमन किया। वहीँ उनके साथ चौहान के साथ उनके पिता सुरेंद्र सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

लेफ्टिनेंट जनरल चौहान को दो दिन पूर्व ही नया CDS बनाया गया है। उन्हें जनरल बिपिन रावत के एक हेलिकाप्टर हादसे में निधन के करीब नौ माह नया CDS बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 हुआ। 1981 में आर्मी के 11 गोरखा राइफल्स में शामिल हुए। वह नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी NDA खड़कवासला और इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून के पूर्व छात्र हैं। मई 2021 में अपने रिटायरमेंट तक ईस्टर्न कमांड के चीफ रहे। उन्हें सेना में काम करने का 40 साल का अनुभव प्राप्त है।

आपको बता दें कि भारत और म्यांमार की सेना के ऑपरेशन सनराइज के पीछे भी लेफ्टिनेंट जनरल चौहान का ही दिमाग था। मई 2019 भारतीय सेना ने म्यांमार की सीमा के अंदर जाकर उग्रवादियों का सफाया किया था। यह ऑपरेशन तीन हफ्ते तक चला था। सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।


Copy