नये साल का मनाना है जश्न, तो चले आइये यहां : प्राकृतिक सुंदरता देख मन हो जाएगा पुलकित

Edited By:  |
Reported By:
naye saal ka manana hai jashna , to chale aaiye yahan naye saal ka manana hai jashna , to chale aaiye yahan

देवघर: बाबानगरी में वन विभाग द्वारा बायो डाइवर्सिटी पार्क का निर्माण कराया गया है. यहां के ऐतिहासिक दिघरिया पहाड़ के लगभग 495 हैक्टेयर क्षेत्र में फैले इस पार्क के जरिये पर्यावरण संरक्षण के साथ यहां आने वाले पर्यटकों को शैक्षणिक लाभ देने का भी प्रयास किया गया है. अब इसको सामने से और भी आकर्षक बनाया जा रहा है. इसके दूसरे छोड़ पर रेस्ट हाउस है जहां आप रात में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच जंगल का आनंद ले सकते हैं.


एमपी थ्री थिएटर,जिम का भी उठा सकते हैं आनंद

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वन विभाग कई योजना पर काम कर रही है. इन्ही में से एक है बायो डाइवर्सिटी पार्क. देवघर चकाई मुख्य मार्ग पर दिघरिया पहाड़ है. इसी पहाड़ में बायो डाइवर्सिटी पार्क स्थित है. जहाँ आपको कई दुर्लभ प्रजाति और औषधीय गुण वाले पेड़-पौधों मिलेंगे. पार्क में मेडिसिनल गार्डन,लता उद्यान,औषधीय पौधों का उद्यान,कई प्रजाति के कैक्टस और ड्रैगन फ्रूट गार्डन भी है. देवघर वन प्रमंडल पदाधिकारी राज कुमार साह ने बताया कि यहाँ आने वाले पर्यटक और खासकर विज्ञान के छात्र प्रकृति का आनंद लेने के साथ इसका शैक्षणिक भ्रमण के तौर पर दुर्लभ पेड़-पौधों के अध्ययन कर सकते हैं. डीएफओ ने बताया कि अगर प्राकृतिक सुंदरता को देखना चाहते हैं तो वन विभाग के विश्रामगृह में रहकर जंगल,पहाड़ और प्रवासी पक्षियों का आनंद ले सकते हैं. रेस्ट हाउस आपको 1 हज़ार रुपए की दर से मिल जाएगा. डीएफओ ने बताया कि आने वाले दिनों में पर्यटकों की सुविधा और मनोरंजन के लिएMPथिएटर,जिम,लाइटिंग की बेहतरीन व्यवस्था की जाएगी. जिससे ज्यादा से ज्यादा पर्यटक यहां आ सके.


चारों तरफ जंगल और बहुत कुछ

पर्यटकों की सुविधा और पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा यहाँ प्रकृति व्याख्यान केंद्र,प्रशासनिक भवन,जलपान गृह,बांस घर,कृत्रिम झरना सहित पेयजल और टॉयलेट की भी व्यवस्था की है. पर्यटकों के मनोरंजन के लिए ट्रेकिंग की सुविधा और जंगल ट्रेल भी विकसित किया गया है. वन विभाग इस पार्क को एक मनोरम पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

नया साल का जश्न और पिकनीक भी मना सकते हैं

प्रदूषण के बीच कामकाज करने से परेशान बड़ी संख्या में लोग नया साल स्वच्छ वातावरण में बिताना चाहते हैं. देवघर में कई ऐसे पर्यटन स्थल है जहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है. यही कारण है कि दिसंबर से जनवरी तक बड़ी संख्या में पर्यटक देवघर के पर्यटन स्थल पर आकर नया साल का जश्न और पिकनीक मनाने आते हैं. ऐसे में दिघरिया बायो डाइवर्सिटी पार्क नया साल का जश्न और पिकनीक मनाने का सबसे अच्छा जगह है. आप जंगल और पहाड़ों के साथ प्रकृति की गोद में बैठकर इसका आनंद ले सकते हैं. पिकनीक का पिकनीक मनेगा और पार्क में स्थित कई दुर्लभ और औषधीय पौधों की जानकारी भी ले सकते हैं.

बाबानगरी देवघर एक विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ यहां विराजमान हैं. यही कारण है कि देवघर में सालों भर पूजा अर्चना करने वालों का देश के कोने कोने से लेकर विदेश से आने वालों का तांता लगा रहता है. पूजा अर्चना करने के बाद लोग इस पार्क का आनंद लेकर प्राकृतिक सौंदर्य का सुखद अनुभव ले इसी पर वन विभाग कार्य कर रही है.


Copy