बिहार का यह थाना है या फिर तबेला : वर्दी फेंक ...मुरेठा बांध ड्यूटी दे रहे जवान, वीडियो वायरल

Edited By:  |
Reported By:
NAWADA KE HISUA THANE KA VIDEO VIRAL BINA WARDI KE HI DUTY KARTE DIKHE JAWAN NAWADA KE HISUA THANE KA VIDEO VIRAL BINA WARDI KE HI DUTY KARTE DIKHE JAWAN

नवादा : बिहार पुलिस आये दिन किसी ना किसी वजह से सुर्ख़ियों में बनी रहती है। हालांकि ज्यादातर मामलों में पुलिस अपनी करतूत की वजह से ही चर्चा बटोरती रहती है। ताजा मामला सामने आया है नवादा जिले से जहां थाने में बिना वर्दी पहने ही पुलिसकर्मी ड्यूटी दे रहे हैं। इस दौरान कई तो अपने सर पर मुरेठा और बदन पर खाकी के जगह गंजी और हाफ पैंट में नज़र आ रहें है।


मामला जिले के हिसुआ थाना का बताया जाता है जहां थाने में तैनात मुंशी सह एसआइ सिकंदर राय पुलिसकर्मी ड्रेस कोड मैन्युअल का पालन नहीं कर रहे है।बता दे वर्ष 2021 में तत्कालीन डीजीपी एस के सिंघल की तरफ से जारी हुक्म में कहा गया है कि कई मामलों में देखा गया है कि ड्यूटी की मुद्दत के दौरान पुलिस अफसर वर्दी के बजाय दूसरे ड्रेस में होते हैं। ऐसे में उस पुलिस अफसर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आदेश के मुताबिक पुलिस लिबास में ना होने से ना सिर्फ वर्दी के प्रति बेइज्जती का इज़हार होता है बल्कि आम लोगों में पुलिस की छवि भी खराब होती है। ऐसे में बेहतर पुलिसिंग में वर्दी की अहमियात देखते हुए सरकार ने पुलिस बल के सभी अधिकारी और कर्मी को ड्यूटी की मुद्दत के दौरान वर्दी पहनने की सलाह दी गई थी। आदेश में कहा गया है जिन कार्यालयों में वर्दी पहनना लाज़िम नहीं है वहां भी पुलिस को मुनासिब वर्दी में होने की सलाह दी गई थी।

सीनियर अफसरों को ये हुक्म दिया गया है कि वे समय-समय पर थानों पर जाकर चेक करते रहें कि पुलिस वर्दी में हैं या नहीं। दरअसल, तत्कालीन डीजीपी एस के सिंघल ने खुद के स्तर से कराए गए एक सर्वे में पाया गया कि कई पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मी ड्रेस कोड मैन्युअल का पालन नहीं कर रहे थे ।


Copy