SUNDAY को मैराथन मीटिंग : NAWADA DM ने मीटिंग से गायब रहने वाले अधिकारियों को भेजा शोकॉज

Edited By:  |
Reported By:
NAWADA DM sent show cause to the officers who were missing from the meeting NAWADA DM sent show cause to the officers who were missing from the meeting

NAWADA:-खबर नवादा से है..यहां के डीएम आशुतोष कुमार वर्मा ने छुट्टी के दिन रविवार को 4 घंटे की मैराथन की,इस दौरान कई अधिकारी बिना सूचना के नदारद रहे जिससे डीएम ने तत्काल स्पष्टीकरण मांगा है.डीएम ने अपने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि कर्तव्य के प्रति सभी अधिकारी सचेत रहें.

इस बैठक में धान की रोपनी ,वर्षा पात, सिंचाई, बिजली आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई..सभी पंचायतों में कृषकों के साथ कृषि समन्वयक कृषक संगोष्ठी या कृषक चौपाल कराना सुनिश्चित करेंगे.इसके तहत धान की फसल के अलावे मक्का, मोटे अनाज कुरथी, तोरिया, मटर आदि वैकल्पिक फसल लगाने के लिए प्रेरित करें.डीएम वर्मा ने अपने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि अनाज का भंडार कराने के लिए सभी किसानों को आवश्यक दिशा निर्देश दें.

जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया कि धान फसल के अलावा वैकल्पिक फसल मक्का, मोटे अनाज ,कुर्थी ,तोरिया मटर आदि फसल लगाने के लिए किसानों को जागरूक करें और आवश्यक संसाधन उपलब्ध करानें कृषि उपज को वैज्ञानिक ढंग से भंडारण करने के संबंध में जानकारी दें.किसानों को सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें.जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही होने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी.उन्होंने कहा कि कृषि स्टार शूज की बैठक नियमित करायें.डीएम ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रतिदिन क्षेत्र में घूम घूम कर अद्यतन प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें डीएम ने कृषि विभाग के सभी अधिकारियों को इस समय सक्रिय भूमिका में रहने को कहा है.

वही रविवार को इस बैठक में बिना सूचना के प्रखंड कृषि पदाधिकारी नारदीगंज शशि भूषण राय और प्रखंड क्षेत्र अधिकारी कौआकोल उमेश नारायण अनुपस्थित रहें, डीएम ने दोनों अधिकारियों के साथ बैठक में पांच कृषि समन्वयक भी बिना सूचना के अनुपस्थित थे सभी से स्पष्टीकरण मांगा है.

जिला कृषि पदाधिकारी संतोष कुमार सुमन ने बताया कि अभी जिले में आज तक करीब 70% भूभाग पर धान का आच्छादन हो गया है .वर्षा होने पर धान रोपण में लगातार वृद्धि हो रही है.इस सप्ताह के अंत 90% तक पहुंच जाने की उम्मीद है.आज तक सर्वाधिक धान धान का रोपनी काशीचक प्रखंड में 95%, हिसुआ 79.18% स्थान और वारसलीगंज 79% है.सबसे कम धान का रोपण कौआकोल 53% और गोविंदपुर 48% रहा है.अभी तक वर्षा पात सबसे अधिक काशीचक प्रखंड में 350 मिलीलि , हिसुआ 256 मिलीलि और सबसे कम वर्षा कौवाकोल 80 मिलीलि अभी तक हुई है.जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि जिले में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है ,अभी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है.

डीजल अनुदान के संबंध में बताया गया कि किसानों को ससमय उपलब्ध कराएं ,अभी तक 417 आवेदन में 8 किसानों को डीजल अनुदान की राशि उपलब्ध कराई गई है .उन्होंने प्रखंड कृषि अधिकारी को कहा कि फोशिलेटर की भूमिका निभायें.

कार्यपालक अभियंता विद्युत ने बताया कि जिले में कुल 18 कृषि फिडर कार्यरत है जिसमें से 9 रजौली और 9 नवादा सदर में है. कृषि फीडर के माध्यम से भी किसानों को 16 घंटे और घरेलू उपभोक्ताओं को 20 घंटे बिजली उपलब्ध कराए जा रही हैं.


Copy