मिजिल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर जागरूकता : डीसी ने जागरुकता रैली को शहर के झंडा मैदान से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Edited By:  |
Reported By:
mijilsa-rubela tikakaran abhiyaan ko lekar jaagrukta mijilsa-rubela tikakaran abhiyaan ko lekar jaagrukta

गिरिडीह: मिजिल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर जिला प्रशासन की ओर से जागरूकता रैली निकाली गई. जागरूकता रैली को गिरिडीह डीसी नमन प्रियेस लकड़ा ने शहर के झंडा मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली में कई सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया और सामाजिक संगठनों के लोग भी शामिल हुए.

इस मौके पर लोगों ने जागरूकता रैली के माध्यम से अपने-अपने बच्चों को मिजिल्स और रूबेला का टीका लगवाने की अपील की.इसको लेकर डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने बताया कि मिजिल्स और रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर जिला प्रशासन,स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के द्वारा लगातार विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा मिलकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

इस टीकाकरण की शुरुआत कल यानी12अप्रैल से कार्मेल इंग्लिश मीडियम स्कूल से किया जाएगा. इसके अलावा जिले भर के तमाम स्कूलों में विशेष रूप से9माह से15वर्ष के बच्चों को मिजिल्स और रूबेला का टीका दिलवाया जाएगा. डीसी ने बताया कि गिरिडीह जिला में मिजिल्स और रूबेला का असर काफी अधिक है.इसलिए जिला प्रशासन टीकाकरण अभियान को बृहद पैमाने पर करने और जिले से मिजिल्स और रूबेला की बीमारी को खत्म करने के लिए यह अभियान चला रही है. बुधवार से1माह तक लगातार यह टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा और जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि करीब9लाख बच्चों को टीकाकरण करवाना है.उन्होंने बताया कि प्रतिदिन30हजार बच्चों को टीकाकरण दिलाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के पदाधिकारी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं और इसके अलावा हर दिन टीकाकरण अभियान का रिपोर्ट लिया जाएगा.

इस जागरूकता अभियान में डीडीसी शशि भूषण मेहरा, ऐसी विल्सन भेंगरा, बीडीओ दिलीप महतो, डीएसओ गौतम कुमार भगत, सिविल सर्जन डॉ. एस पी मिश्रा, डीपीएम प्रतिमा कुमारी, डीपीआरओ रश्मि सिन्हा के अलावे शिक्षा विभाग के कई पदाधिकारी सहित विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल व अन्य शिक्षक छात्र-छात्राओं के साथ मौजूद थे.


Copy