दुर्गा मेला के दौरान टीका उत्सव का आयोजन : राजधानी पटना समेत बिहार के सभी जिलों के प्रमुख पंडाल में कोरोना टीका का इंतजाम

Edited By:  |
Reported By:
MAA DURGA KE DARSHAN KE SAATH CORONA TIKA LENE KI SUVIDHA MAA DURGA KE DARSHAN KE SAATH CORONA TIKA LENE KI SUVIDHA

PATNA:- कोरोना की वजह से पिछले दुर्गापूजा का आयोजन नहीं हुआ था पर इस साल कोरोना का असर कम होने पर गाइडलाइन के साथ दुर्गापूजा का आयोजन हो रहा है और सरकार पूजा महोत्सव के साथ ही टीका उत्सव का आयोजन कर रही है।

इस सिलसिले में बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीका की व्यवस्था पूजा पंडालों में की है ।पटना के कई पूजा पंडालों में टीका देने की व्यवस्था का निरीक्षण खुद बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया ।इस दौरान मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि बिहार के लोग जो अभी तक टीका लेने से छूट चुके हैं उन लोगों के लिए यह विशेष अवसर होगा ।युवा-युवति मेला घूमने के साथ कोरोना का टीका पूजा पंडालों में ले सकते है। बिहार सरकार ने इस बार पूजा पंडालों को निर्देशित किया है कि वह वैसे भक्तों को ही पूजा पंडाल में प्रवेश करने की अनुमति दें जिन्होंने कोरोना वैक्सीन ले लिया है और उनके पास उसका सर्टिफिकेट हो।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया सरकार की कोशिश है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा कोरोना के प्रति जागरूक किया जाए और इसी के लिए पूजा पंडालों में कोरोना टीका देने की व्यवस्था की गई है। राज्य के सभी जिलों में प्रमुख पूजा पंडालों में यह व्यवस्था की गई है ।पटना में लोगों की भीड़ सबसे ज्यादा होती है और पटना में बाहर जिलो से भी लोग घूमने के लिए आते हैं इसलिए पटना के प्रमुख चार स्थल पटना के डाकबंगला चौराहा पूजा पंडाल ,बोरिंग रोड चौराहा पूजा पंडाल, दानापुर पूजा पंडाल एवं खाजपुरा पूजा पंडाल में कोरोना वैक्सिंग देने की व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही मंगल पांडे ने बताया 800 से ऊपर गुरु नाटिका एक्सप्रेस बिहार के सुदूर गांव के पूजा पंडालों में जाकर लोगों को वैक्सीन देने का काम करेंगे जिससे वैसे लोगों को कोरोना टीका देने में सहायता होगी जिन्होंने अभी तक यह टीका नहीं लिया है।

गौरतलब है कि कोरोना के कारण पूरे भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों को परेशानी हुई।इस दौरान जानमाल का बहुत बड़ा नुकसान हुआ था।कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक एवं निजी समारोह पर रोक लगा दी गयी थी पर अब कोरोना के मामले कम होने पर सरकार ने लोगों पर लगाए गए पाबंदी में छूट दी है जिस कारण दुर्गा पूजा में गाइडलाइन के साथ पूजा पंडाल और मूर्तियाां स्थापित की गयी है।पूजा पंडाल को अपनी तरफ से लोगों को मास्क और सेनेटाइजर के साथ सोशल डिस्टेंस के प्रति सजग करने की जिम्मेदारी दी गयी है।