Virat Kohli as a captain : RCB को एक भी आईपीएल खिताब न जिताने पाने वाले कोहली के लिए टी-20 वर्ल्ड कप अग्नि परीक्षा..

Edited By:  |
Reported By:
KOHLI AS A CAPTAIN KOHLI AS A CAPTAIN

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बतौर कप्तान विराट का यह आखिरी टूर्नामेंट

पटना। आईपीएल की खुमारी अब खत्म होने को हैं और उसके तुरंत टी-20 वर्ल्ड कप का बुखार चढ जाएगा। 15 अक्टूबर को आईपीएल फाइनल होगा और उसके ठीक दो दिनों के बाद ओमान-यूएई में टी-20 वर्ल्ड कप शुरु हो जाएगा। इस बार के वर्ल्ड कप में सबसे अधिक निगाहें भारतीय कप्तान विराट कोहली पर होगी। क्योंकि बतौर कप्तान विराट का यह आखिरी टूर्नामेंट होगा। विरोट कोहली ने इस वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड रहे हैं। ऐसे में सबकी नजर इस बात पर होगी कि टी-20 में बतौर कप्तान विराट भारत 2007 के बाद वर्ल्ड कप जिता सकेंगे या नहीं। क्योंकि 2013 से लगातार आईपीएल में कप्तानी करने वाले विराट एक बार भी अपनी टीम रॉयल्स चैलेंज बंगलुरु (RCB) को एक बार भी खिताब नहीं जिताकर आलोचकों के निशाने पर आ चुके हैं।

आईपीएल में विराट

विराटकोहलीआईपीएलमें कप्तान के रुप में 110 मैच में कप्तानीकी। एम एस धोनी हैं, धोनी ने सबसे अधिक 203 मैच मेंकप्तानीकी है। विराट कोहली इस लीग मेंकप्तानरहते 5 शतक जमाने में सफल रहे हैं। विराट कोहली 2013 से RCB टीम के कप्तान हैं। टीम 7 सीजन खेली लेकिन खिताब नहीं दिला सके। हालांकि 49 मैच जरुर जिताए। सिर्फ 2016 में RCB फाइनल में पहुंची उसके बाद कभी भी टीम बहुत बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकी। 2018 में RCB टीम छठे स्थान पर रही, 2017 में टीम आठवें स्थान पर लुढ़क गई। 2015 में विराट ने 500 से ज्यादा रन बनाए, लेकिन RCB क्वालिफायर ही खेली। 2014 में RCB सातवें स्थान पर रही। 2013 में 5वें स्थान पर रही।

विराट का विनिंग परसेंटेज सबसे कम

अब तक जितने भी आईपीएल टीम के कप्तान रहे हैं, जिन्होंने कई मैटों में कप्तानी की है। उसमें विराट का विनिंग प्रतिशत काफी कम रहा है, इन आकडों को देखिए

स्टीव स्मिथ, राजस्थान रॉयल्स- मैच-29, 20 जीते, विनिंग परसेंटेज- 69%

महेन्द्र सिंह धोनी, चेन्नई सुपर किंग्स- कुल 174 मैच, 104 जीते, विनिंग परसेंटेज- 60%

रोहित शर्मा, मुम्बई इंडियन्स- 104 मैच, 60 जीते, विनिंग पससेंटेज- 57.6%

डेविड वार्नर, सनराइजर्स हैदराबाद, मैच- 47 मैच, 26 जीते, विनिंग परसेंटेज-55.3%

श्रेयस अय्यर, दिल्ली कैपिटल्स- 24 मैच, 13 जीते, 54.1%

विराट कोहली- 110 मैच, 49 जीते, विनिंग परसेंटेज-44.5%

आलोचकों के निशाने पर विराट

RCBको एक भी खिताब न दिला पाने के कारण विराट कोहली आलोचकों के निशाने पर आ गए। कोहली भारत में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के भी कप्तान है। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि बतौर कप्तान विराट भारत को वैसी सफलता नहीं दिला सके। जो महेन्द्र सिंह धोनी ने दिलायी थी। टी-20 वर्ल्ड कप भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। हालांकि पिचले .दो वर्षों में भारत ने सात देशों के साथ टी-20 की सीरीज खेली, जिसमें से 6 सीरीज भारत ने जीती। सिर्फ 2021 में श्रीलंका के साथ खेली गयी सीरीज भारत ने गंवाई।

विराट पर कप्तानी का बोझ

विराट कोहली पर कप्तानी का भी बोझ है। तीनों फॉर्मेट में सफलता दिलाने के साथ साथ पर्सनल परफॉर्मेंस भी बरकरार रखनी है। ऐसे में कोहली ने हाल ही में टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी इस वर्ल्ड कप के बाद छोडने का फैसला किया है। लेकिन भले ही वे कप्तानी छोड रहे हैं लेकिन क्रिकेट प्रेमी अभी भी उनपर वर्ल्ड कप लाने की उम्मीद का भार नहीं छोड रहे। ऐसे में आगामी टूर्नांमेंट किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा।

धोनी बनेंगे टीम मेंटर

इस टी-20 वर्ल्ड कप में एक खुशखबरी यह है कि भारत के कैप्टन कूल रहे और भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले महेन्द्र सिंह धोनी टीम मेंटर के रुप में जुड रहे हैं। अभी हाल ही में BCCI सचिव जय शाह के इसकी घोषणा की है। धोनी इसके लिए कोई फीस भी चार्ज नहीं कर रहे। ऐसे में मैदान में न सही टीम में सही कोहली और धोनी एक साथ नजर आएंगे।


Copy