Bihar News : कटिहार वासियों के लिए खुशखबरी, वर्ल्ड क्लास स्टेशन की तर्ज पर अपग्रेड होगा कटिहार रेलवे स्टेशन, रेलवे बोर्ड की मिली मंजूरी

Edited By:  |
Reported By:
 Katihar railway station will be upgraded on the lines of world class station.  Katihar railway station will be upgraded on the lines of world class station.

KATIHAR :अब जल्द ही बंगाल और बिहार को जोड़ने वाला सीमावर्ती कटिहार स्टेशन को विकसित कर मल्टी मॉडल के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। वर्ष 2026 तक कटिहार स्टेशन को शहर के मेन सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

इस योजना पर वर्ष 2025 से कार्य चालू किए जाने की संभावना बतायी गयी है, जिसे वर्ष 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा। करीब 100 करोड़ की लागत से कटिहार स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन की तर्ज पर अपग्रेड किया जाएगा। कटिहार रेलवे बोर्ड ने अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत कटिहार स्टेशन के कायाकल्प को लेकर अपना अप्रूवल भी दे दिया है।

इसकी जानकारी देते हुए कटिहार रेल मंडल के रेल प्रबंधक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि कटिहार डिवीजन से भेजे गए इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड के द्वारा मंजूरी मिल गई है। डीआरएम ने बताया कि अमृत भारत योजना के तहत कटिहार रेलवे स्टेशन को स्थानीय तर्ज पर बेहतरीन लुक दिया जाएगा।

स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया के दोनों दिशाओं में रेलवे पार्किंग और स्टेशन पर आने-जाने के लिए एप्रोच पथ, वेटिंग रूम की संख्या में वृद्धि, प्लेटफॉर्म की संख्या में बढ़ोतरी, पुराने रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण, प्लेटफॉर्म, लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ी में बढ़ोतरी और आवश्यकता पड़ने पर फुटओवर ब्रिज की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कई विशेष सुविधाओं से कटिहार स्टेशन को लैस किया जाएगा। डीआरएम ने कहा कि वर्कलोड मिलते ही जल्द इस पर कार्य शुरू हो जाएगा।