करंट लगने से 6 मजदूर की मौत मामला : धनबाद DRM ने कहा, घटना की सभी बिन्दुओं पर जिला प्रशासन और रेलवे करेगी जांच

Edited By:  |
Reported By:
karant lagne se 6 majdoor ki maut mamala karant lagne se 6 majdoor ki maut mamala

धनबाद: धनबाद-गोमो रेलखंड के झारखोर रेलवे फाटक के पास काम के दौरान हाइटेंशन तार की चपेट में आने से 6 ठेका मजदूर की मौत मामले में धनबाद रेलDRMनेकहा कि मामले में सख्ती से जांच होगी. प्रथम जांच जिला प्रशासन के पक्ष से रामकनाली ओपी करेगी. वहीं द्वितीय जांच का जिम्मा संबंधित आरपीएफ पोस्ट को दिया गया है. इन सभी जांच प्रक्रिया के बाद रेलवे की विभागीय टीम किसी नतीजे तक पहुंचेगी.

घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि सभी मृतक ठेका कर्मी थे. रेलवे ट्रैक से जुड़े बिजली के खम्भे को गाड़ने के दौरान रेलवे के हाईटेंशन तार खम्भे को छू जाने के कारण झुलसने से कार्य कर रहे सभी मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई. घटना की सूचना के बाद धनबाद डीआरएम सहित कई रेल अधिकारी घटनास्थल पहुंचकर घटना की जांच में जुट गए. घटना के बाद धनबाद और गोमो रेलवे स्टेशन पर ट्रेन परिचालन बंद कर दिया गया था. अभी फिर से रेल आवागमन शुरु कर दिया गया है.

इसी बीच एक चौंकानेवाली बात भी सामने आई. घटना स्थल से करीब 200 मीटर दूर खड़ी एक लड़की निशा कुमारी को भी करंट के झटके लगे. जिससे वो मूर्छित हो गयी. हालांकि इस संबंध में ग्रामीणों ने इसकी सूचना रेल स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिया. जिसके बाद टीम द्वारा उसकी जांच की गई. बच्ची फ़िलहाल सकुशल है.

धनबाद डीआरएम के के सिन्हा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि घटना से जिम्मेदार सभी बिंदुओं की जांच की जा रही है. क्योंकि इस तरह के सभी कार्य विभागीय सूचना के आधार पर किया जाता है. ताकि इस दिशा की तार के बिजली प्रवाह को रोककर सुरक्षित रूप से कार्य किया जा सके. डीआरएम ने मामले में सख्ती से जांच करने की बात कही है. साथ ही यह भी कहा है कि प्रथम जांच जिला प्रशासन के पक्ष से रामकनाली ओपी को जिम्मा सौंपा गया है. वहीँ द्वितीय जांच का जिम्मा संबंधित आरपीएफ पोस्ट को दिया गया है. इन सभी जांच प्रक्रिया के बाद रेलवे की विभागीय टीम किसी नतीजे तक पहुंचेगी.

मृतक मजदूरों के सहकर्मी जो उनके परिजन भी हैं. उनके द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मृतक मजदूरों के नाम गोविंद सिंह,श्यामदेव सिंह,सुपरवाइजर सूरज मिस्त्री,दिनेश भुइयां और संजय भुइयां बताया जा रहा है. वहीं एक मजदूर जो चाईबासा का बताया जा रहा है उसकी पहचान नहीं हो पाई है.

फिलहाल नियमानुसार रामकनाली ओपी द्वारा सभी शवों को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए पीएमसीएच धनबाद भेजा गया है. धनबाद और गोमो रेलवे स्टेशन पर ट्रेन परिचालन शुरु कर दिया गया है.


Copy