झारखंड विधानसभा का बजट सत्र : सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सत्ता पक्ष के विधायकों ने सदन में BJP MLA द्वारा अमर्यादित आचरण को लेकर कार्रवाई की मांग की

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand vidhansabha ka bajat satra jharkhand vidhansabha ka bajat satra

रांची: झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज15वां दिन है. सदन की कार्यवाही शुरू होने पर झामुमो विधायक सुदीव्य सोनू ने कल विधायक मनीष जायसवाल द्वारा सदन के अंदर अमर्यादित आचरण को लेकर कार्रवाई की मांग की.

वहीं कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी आज लाल चुनरी ओढ़ कर सदन के अंदर आये.उन्होंनेभाजपा विधायकों पर कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि कल यह कुर्ता फाड़े थे. आज लुंगी पहन कर आयेंगे और उसे फाड़ेंगे.

सदन में कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने ध्यानाकर्षण के माध्यम से यह सवाल उठाया कि22वर्षों के झारखंड में किसानों की आय बढ़ी नहीं है अभी तो घटी है.

विभागीय मंत्री रामेश्वर उरांव ने जवाब देते हुए कहा कि झारखंड में खाद्य उत्पादन ज्यादा नहीं होता है और इसीलिए हमने उत्पाद बनाने वाला बजट लाया है. सुखाड़ पड़ने पर किसानों की आय प्रभावित होती है. विधायक प्रदीप यादव का सवाल को दोहराते हुए मंत्री ने कहा कि आपके आंकड़े बताने के लिए सात आयोग होते हैं और यह कह देना की हम गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं. आज भारत सरकार के पास गरीबी रेखा मापने के लिए कोई आयोग नहीं है.

मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि यह नीति आयोग स्पष्ट करता है कि यह स्टीमेट है कि नहीं है. कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने मंत्री के जवाब से असंतोष जताते हुए कहा कि किसानों को उसके उत्पाद का सही मूल्य मिले. इस दिशा में सरकार का क्या प्लान है. मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि इस दिशा में हम धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं. जितना बढ़ना चाहिए था हम नहीं बढ़े.

निर्दलीय विधायक सरयू राय ने सदन में परिवहन विभाग से संबंधित सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि साल भर से अधिक समय बीत जाने के बाद भी आम्रपाली खदान से शिवपुर रेलवे साइडिंग के बीच ओवरलोडिंग रोकने तथा ओवरलोडिंग के कारणों को दूर करने की कार्रवाई नहीं हुई. जिससे कोयला चोरी को बढ़ावा मिला है. कई बिना नंबर प्लेट के ट्रक पकड़े उस पर क्या कार्रवाई हुई है.


Copy