JHARKHAND NEWS : देवघर में झारखंड पशुपालन विभागीय एआई कर्मचारी संघ ने 4 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand news jharkhand news

देवघर : झारखंड पशुपालन विभागीय एआई कर्मचारी संघ के कर्मियों ने मंगलवार को समाहरणालय के समक्ष अपनी 4 सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया. कर्मचारियों ने कहा कि मांगे पूरी नहीं होने पर आगामी 30 जुलाई को प्रमंडल स्तर पर प्रदर्शन करेंगे.

बता दें कि पशुओं की देखभाल, चिकित्सा टीकाकरण की आवश्यकता के अनुसार इलाज और कृत्रिम गर्भाधान करने के उद्देश्य से देवघर में पशुपालन विभाग द्वारा एआइ कर्मचारियों की मानदेय पर नियुक्ति की गई थी. यह नियुक्तियां पंचायत स्तर पर की गई थी. जब से इनकी नियुक्तियां हुई है तब से ये मानदेय प्रोत्साहन राशि व बीमा लाभ से वंचित हैं. देवघर समाहरणालय के समक्ष झारखंड पशुपालन विभागीय एआई कर्मचारी संघ के बैनर तले कर्मचारियों ने 4 सूत्री मागों को लेकर धरना दिया है. उत्तम मजदूरी के आधार पर सभी का मानदेय निर्धारित हो एवं 2019 से बकाया राशि का भुगतान हो, दूसरी मांगों में है नियमावली तैयार कर एआइ कर्मचारियों की वरीयता सूची निर्गत की जाए तथा पशुपालन विभाग से तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के रिक्त पदों पर एआइ कर्मचारियों को वरीयता और योग्यता के आधार पर नियमित किया जाए. अंतिम मांगों में से एआइ कर्मचारियों ने कहा वर्तमान मानदेय राशि एवं प्रोत्साहन राशि दे. बीमा लाभ को स्वस्थ्य समय भुगतान व्यवस्था सरल करने का मुख्यमंत्री सहित कृषि मंत्री से मांग की है.

एआइ कर्मचारियों ने कहा है कि मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय के समक्ष एकदिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया है. आगामी 30 जुलाई को प्रमंडल स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा एवं 9 अगस्त को मुख्यमंत्री के समक्ष रैली, धरना प्रदर्शन मोराबादी मैदान में किया जाएगा. फिर भी सरकार नहीं मानी तो आगामी 20 अगस्त को समूचे राज्य में एआइ कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. फिर भी सरकार नहीं मानी तो सड़क से लेकर सदन तक पुरजोर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. गौरतलब है कि देवघर जिला में 194 पंचायत है यहां 193 ए कर्मचारी कार्यरत हैं.