झारखंड मौसम विभाग का पूर्वानुमान : आज शाम बारिश की संभावना, लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत की उम्मीद

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand mausam vibhag ka purvanuman jharkhand mausam vibhag ka purvanuman

रांची : झारखंड भीषण गर्मी की चपेट में है. राज्य में अत्यधिक गर्मी पड़ने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. जमशेदपुर,गोड्डा जैसे शहरों का अधिकतम तापमान45डिग्री के आस-पास पहुंच गया है. कमोबेश राज्य के अन्य जिलों में भी यही स्थिति है. इससे लोगों के दैनिक कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं. वहीं भीषण गर्मी के बीच बिजली की आंख मिचौली से लोगों को और परेशानी बढ़ा दी है. इसी बीच एक अच्छी खबर है कि मंगलवार से मौसम में परिवर्तन होने जा रहा है. बारिश की वजह से लोगों को इस प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है.


झारखंड मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मंगलवार को भी दिन में लू चलने की संभावना है. इसके साथ राहत वाली खबर ये है कि आज शाम में बारिश की संभावना है. जिससे मौसम के सुहावना होने के आसार हैं. 23 मई से अगले 4 दिनों तक मौसम में परिवर्तन दिखेगा. गर्जन, वज्रपात और बारिश की संभावना है. साथ ही 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी उम्मीद है. इससे लोगों को गर्मी से राहत तो जरूर मिलेगी. इसके साथ इस बात का ध्यान रखना होगा कि तेज बारिश या गर्जन की स्थिति में घर से बाहर न निकलें. वज्रपात की भी संभावना है.

वर्तमान में राज्य के अधिकतर जिलों में तेज गर्मी और लू के कारण ज्यादातर लोग घर में ही रहना पसंद करते हैं. जरूरी काम होने पर ही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं. राजधानी रांची की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान भी42से43डिग्री के लगभग बना हुआ है. हीट वेब की चपेट में आने से कई लोग राज्य भर में बीमार हो गए हैं. इस दौरान लोगों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है.


Copy