झारखंड में सूखे जैसी स्थिति : बारिश की स्थिति ठीक नहीं होने से बोकारो जिले के किसान परेशान

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand mai sukhe jaisi isthiti jharkhand mai sukhe jaisi isthiti

बोकारो : झारखंड एक बार फिर सूखे का संकेत दे रहा है. मॉनसून आये करीब एक महीन हो गया. लेकिम इसके बावजूद अब सामान्य से आधा से भी कम बारिश हो पायी है. बारिश की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण बोकारो जिले के किसान परेशान हैं.

लगातार दो वर्षों से बोकारो के किसानों को मौसम की बेरुखी के कारण सूखे का दंश झेलना पड़ रहा है. कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने खेती की हिम्मत भी नहीं जुटा पायी है. अगर किसी ने खेती करने की हिम्मत जुटाई है तो उनका खेत में लगा बीज बर्बाद हो रहा है.

बोकारो के भाजपा विधायक और विरोधी दल के मुख्य सचेतक बिरंचि नारायण ने राज्य सरकार से झारखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग कर डाली है. उन्होंने कहा कि विधानसभा के मानसून सत्र में इस मुद्दे को उठाने का काम करेंगे. राज्य में 15 जुलाई से अगस्त के पहले सप्ताह तक रोपा करने का अनुकूल समय माना जाता है. मॉनसून और रोपा की स्थिति देखते हुए कृषि विभाग भी अलर्ट हो गया है. स्थिति पर नजर रखने का निर्देश सभी जिला अधिकारियों को दिया गया है.

हालांकि वर्तमान समय में किसानों का वीजा जरूर खेत पर बचा हुआ है. लेकिन बारिश नहीं होने से खेती का समय बीता जा रहा है जिस कारण खेती होने पर भी लाभ नहीं होने वाला है.


Copy