झारखंड HC को मिली इको फ्रेंडली बिल्डिंग की सौगात : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड हाईकोर्ट के नये भवन का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand hc ko mili eco friendly building ki saugaat jharkhand hc ko mili eco friendly building ki saugaat

रांची : झारखंड हाईकोर्ट के नये भवन का मुख्य अतिथि महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज उद्घाटन किया. इससे पूर्व महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड हाईकोर्ट के नये भवन के उद्घाटन समारोह का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया. कार्यक्रम में राज्य के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल सहित झारखंड हाईकोर्ट के सभी पूर्व जस्टिस व न्यायाधीश उपस्थित हैं. राष्ट्रपति समेत सभी गणमान्य का स्वागत किया गया.


झारखंड की प्रसिद्ध डोकरा कला से बनी भगवान बिरसा की मूर्ति सीजेआई ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को प्रदान किया. सभी गणमान्य अतिथियों को बिरसा भगवान की प्रतिमा और शॉल प्रदान की गई.

165 एकड़ में 550 करोड़ की लागत से बने झारखंड हाईकोर्ट के नए भवन का राष्ट्रपति द्रौपदी मुरमू ने आज उद्घाटन किया है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस संजय कुमार मिश्र ने भवन निर्माण में राज्य सरकार की ओर से आर्थिक और अन्य सहयोग के लिए सीएम हेमंत सोरेन को धन्यवाद दिया.

झारखंड हाईकोर्ट के नए भवन के निर्माण की आधारशिला 9 फरवरी 2013 को रखी गई थी. 18 जून 2015 को हाईकोर्ट भवन का निर्माण कार्य शुरू किया गया था. लगभग 2 साल निर्माण कार्य बाधित रहा. संशोधित डीपीआर के बाद पुनः कार्य शुरू किया गया. 30 अप्रैल 2023 को राज्य सरकार ने हाईकोर्ट को भवन सौंप दिया.

नए हाईकोर्ट भवन की खासियत

झारखंड हाईकोर्ट का नया भवन इको फ्रेंडली ग्रीन बिल्डिंग है. पूरी बिल्डिंग बाहरी दीवार आग, जल, ध्वनि प्रदूषण से सुरक्षित है. हाईकोर्ट भवन के निर्माण में ओडिशा में निर्मित एएसी ब्लॉक का उपयोग है. दो ब्लॉक के बीच में रोक दिया गया है. इस कारण बिल्डिंग के अंदर व बाहर के तापमान में हमेशा अंतर रहेगा. सौर ऊर्जा के लिए बिल्डिंग परिसर में चैनल लगाया गया है.

हाईकोर्ट के इको फ्रेंडली बिल्डिंग में 25 कोर्ट रूम है जिसका क्षेत्रफल 80 फीट लंबा, 65 फीट चौड़ा और 40 फीट ऊंचा है. इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम, कॉन्फ्रेंस रूम, लाइब्रेरी और डाइनिंग रूम बनाए गए हैं. वहीं अन्य 24 कोर्ट रूम भी अत्याधुनिक हैं. पहले तल्ले पर दाएं बाएं 6-6 कुल 12 पोर्ट बनाए गए हैं. द्वितीय तल पर भी इतने ही कोर्ट हैं. वहीं वरीय अधिवक्ताओं के लिए 76 तथा अन्य अधिवक्ता के लिए 576 चेंबर बनाए गए हैं . इस पूरे बिल्डिंग में 32 लिफ्ट लगाए गए हैं. इसमें एक बार में 13 व्यक्ति जा सकेंगे. कोर्ट रूम में जाने के अलावा एडवोकेट ब्लॉक एजी ऑफिस में भी लिफ्ट का प्रावधान है. ग्राउंड फ्लोर पर और दूसरा प्रथम तल पर दो दो स्केलेटन लगाए गए हैं.

वहीं झारखंड हाईकोर्ट भवन की लाइब्रेरी भी अत्यंत आकर्षक है. इसमें कानून से संबंधित लगभग5लाख किताबों के रखने की भी व्यवस्था की गई है. बिल्डिंग के अंदरूनी हिस्से के तापमान को नियंत्रित करने के लिए वातानुकूलित प्लांट बनाया गया है.

बता दें कि पूरा परिसर सुंदर दिखे इसके लिए दो हजार विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं. परिसर को हरा-भरा रखने के लिए 300000 वर्ग फीट में पौधरोपण किया गया है. इन पौधों के सिंचाई के लिए स्वचालित व्यवस्था की गई है. कैंपस के द्वार संख्या एक से प्रवेश करते हैं. 60 साल पुराना साइकस बोनसाई का पौधा लगाया गया है. कैंपस के अंदर 50 फीट ऊंचा ध्वज स्तंभ भी लगा है जिसमें राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराता रहेगा.


Copy