बिहार में उद्घाटन, रांची के मेकॉन में खुशी : नालंदा विश्वविद्यालय के नये कैंपस का उद्घाटन, जानिये मेकॉन के लिये क्यों है हर्ष और गर्व का क्षण

Edited By:  |
Inauguration of new building of Nalanda University in Bihar, joy in Ranchi's MECON Inauguration of new building of Nalanda University in Bihar, joy in Ranchi's MECON

रांची :बुधवार को पीएम मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नये कैंपस का उद्घाटन किया. और यहां से पीएम मोदी ने पूरे विश्व को संदेश दिया और कहा कि ये सिर्फ भारत की ही नहीं, बल्कि विश्व के कई देशों की विरासत जुड़ी हुई है. यूं तो नालंदा विश्वविद्यालय विश्व के लिये अहम है, लेकिन रांची के मेकॉन के लिये नालंदा यूनिवर्सिटी के नये कैंपस का उद्घाटन काफी अहम रहा. उद्घाटन समारहो में मेकॉन के भी अधिकारी मौजूद रहे.

रांची स्थित मेकॉन लिमिटेड, इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार का उपक्रम, के लिए यह अत्यंत हर्ष और गर्व का क्षण है। मेकॉन लिमिटेड ने मार्च 2015 (चरण-I) से राजगीर, बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर के विकास के लिए परियोजना प्रबंधन परामर्शी (पीएमसी) सेवाएं प्रदान की तथा अब अप्रैल 2023 से मेकॉन वर्तमान और आगामी भविष्य की सुविधाओं (चरण-II) दोनों के लिए इंजीनियरिंग और पीएमसी सेवाएं प्रदान करना जारी रखे हुए है. अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए मेकॉन के रांची कार्यालय के साथ-साथ राजगीर/ नालंदा में स्थित स्थानीय कार्यालय के इंजीनियरों और विशेषज्ञों की टीम ने कड़ी मेहनत की.

परिसर और इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास 455 एकड़ अधिग्रहित भूमि पर किया जा रहा है, जिसका निर्मित क्षेत्रफल 20,00,000 वर्ग फीट है। इस विशाल "नेट जीरो कैंपस" में 84 शैक्षणिक, प्रशासनिक और यूटिलिटि भवन, 113 आवासीय भवन हैं जिनमें छात्रावास और कर्मचारी आवास शामिल हैं, 40 हेक्टेयर जल निकाय और लगभग 300 एकड़ हरित पट्टी है। इसमें एक विशाल खेल परिसर, योग भवन, पुस्तकालय, सभागार और कैफेटेरिया भी है। परिसर के अंदर पर्यावरण के अनुकूल, टिकाऊ और अत्यंत आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया गया है जैसे ऑन-ग्रिड सोलर पीवी कैप्टिव पावर प्लांट, बायोगैस संचालित संयुक्त हीट एंड पावर (सीएचपी) इंजन, एससीएडीए (स्काडा) स्मार्ट ग्रिड, जलवायु के अनुकूल लैंडस्केप डिज़ाइन, इमारतों को गर्म/ ठंडा करने के लिए उन्नत तकनीक का उपयोग, स्मार्ट एलईडी लाइटिंग, विकेन्द्रीकृत जल (डीईडब्ल्यूएटी) प्रबंधन प्रणाली और कुशल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली। परिसर के लिए आवंटित कुल बजट रु. 1750 करोड़ है। परिसर ने वर्ष 2021 से काम करना शुरू कर दिया और चरणबद्ध तरीके से सुविधाओं का उपयोग करना शुरू किया। मेकॉन समूह इस अवसर पर नालंदा विश्वविद्यालय को उद्घाटन के लिये बधाई और शुभकामनाएं दी है.