हेडमास्टर बनने के लिए हो जाइए तैयार... : BPSC ने परीक्षा तिथि का कर दिया ऐलान, जानें डिटेल्स

Edited By:  |
headmaster banne ke liye ho jaiye taiyar headmaster banne ke liye ho jaiye taiyar

पटना : इस वक़्त की बड़ी खबर आ रही है पटना से जहां प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक बनने की राह ताक रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बिहार लोक सेवा आयोग ने प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षकों के बहाली के लिए परीक्षा के तिथि की घोषणा कर दी है।

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षा विभाग बिहार के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु लिखित वस्तुनिष्ठ प्रतियोगिता परीक्षा के तिथि की घोषणा कर दी है। परीक्षा 25 जून को होगी। साथ ही आयोग ने यह भी कहा है कि प्रशासनिक कारणों से परीक्षा की तिथि में परिवर्तन भी किया जा सकता है।

बता दें कि प्राथमिक विद्यालय में 40,518 प्रधान शिक्षकोण की बहाली होनी है। प्रधान शिक्षक का मूल वेतन 30,500 रुपए निर्धारित किया गया है। यानी DA, HRA सहित अन्य भत्ता जोड़कर प्रतिमाह लगभग 45 से 47 हजार रुपए मिलेंगे। बहाली के लिए 150-150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक के होंगे। 0.25 प्रतिशत निगेटिव मार्किंग होगी। यानी चार प्रश्न के गलत उत्तर देने पर एक अंक कटेंगे। दो घंटे की परीक्षा होगी। परीक्षा में संबंधित हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य अध्ययन और शिक्षक एप्टीट्यूट से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीँ प्रधान शिक्षक का तबादला जिला स्तर पर ही होगा।