हवाई जहाज में बैठकर बच्चे करेंगे पढ़ाई : सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल की अनोखी पहल देख, आप भी रह जायेंगे हैरान

Edited By:  |
hawai jahaj me baithkar bachche karenge padhai hawai jahaj me baithkar bachche karenge padhai

समस्‍तीपुर : खबर है बिहार के समस्‍तीपुर से जहाँ एक सरकारी स्कूल में एक अनोखे पुस्तकालय का निर्माण कराया गया है जिसे देख कर बच्चे तो बच्चे बड़े भी हैरान हैं। दरअसल इस सरकारी स्कूल के बच्चे पढाई के साथ साथ हवाई जहाज का भी लुफ्त उठा सकेंगे।

मामला समस्तीपुर के सिवैसिंहपुर इलाके से हैं जहां स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रिंसिपल मेघन साहनी की अनूठी पहल की चारों ओर प्रशंसा हो रही है। दरअसल प्रिंसिपल ने अपने पैसे से स्कूल में एक पुस्तकालय का निर्माण कराया है जिससे बच्चों को पढ़ने में काफी सहूलियत होगी।

प्रिंसिपल मेघन साहनी ने बताया कि बच्चों को हवाई जहाज बहुत पसंद है कई बच्चे पढ़ने पढ़ाने के क्रम में हवाई जहाज में बैठने की इच्छा जता चुके थे। इसीलिए मेरे मन में आया की क्यों ना पुस्तकालय को भी हवाई जहाज का रूप दे दिया जाए। जिससे बच्चों का पढाई में मन भी लगा रहेगा।

सभी चीजों को देखते हुए हमने पुस्तकालय को हवाई जहाज जैसी बनाने की कोशिश की है जो अब सार्थक रूप में सबके सामने है। आज मेरा यह सपना पूरा हो गया और आज मेरे विद्यालय में पहला हवाई जहाज पुस्तकालय बनकर तैयार है। अब बिहार के विद्यालय भी कई तरह के अनूठे प्रयोग कर रहे हैं और पूरे देश को बता रहे हैं कि बिहार अब किसी से कम नहीं।

वहीँ छात्र और उनके अभिभावक प्रिंसिपल की इस पहल की प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं। अभिभावकों का मानना है की इस अनोखी पहल से बच्चों को पुस्तकालय आने में मजा आएगा और वह मन लगा कर पढाई कर सकेंगे। इस नवाचारी प्रयोग पर टीचर्स ऑफ बिहार परिवार के तरफ से मेघन साहनी और पूरे विद्यालय परिवार को अशेष शुभकामनाएं दी गई है।


Copy