'दुनिया में भारत को आदर और सम्मान मिल रहा' : हमारे सांस्कृतिक विरासत दुनिया में बढ़ा रहे भारत का मान : विजय कुमार सिन्हा

Edited By:  |
deputy cm vijay sinha reaction on pm modi man ki baat deputy cm vijay sinha reaction on pm modi man ki baat

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत की बहुरंगी संस्कृति का आज दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में सम्मान होना हम सब के लिए बड़े गौरव की बात है । हमारी सांस्कृतिक विशेषताओं ने अपनी 'सॉफ्ट पवार' के जरिए दुनिया के अलग हिस्सों में हमारे देश प्रति उत्सुकता के साथ विशेष सम्मान का भाव पैदा किया है । विजय सिन्हा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' में बताया कि किस प्रकार कुवैत में आधे घंटे का साप्ताहिक कार्यक्रम हिंदी में प्रसारित किया जाता है । तुर्कमेनिस्तान में वहां के राष्ट्रीय कवि के नाम आयोजित कार्यक्रम में हमारे गुरूदेव रवींद्रनाथ टैगोर की भी प्रतिमा का अनावरण किया गया है । कई देशों में भारतीय विरासत के प्रति प्रेम दर्शाने के लिए लोकप्रिय आयोजन किये जाते हैं । दुनिया के कई देशों में वहां के सबसे मशहूर प्रतीक स्थलों पर योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास किये गए । सबसे बड़ी बात है कि ये तमाम पहल वहां की स्थानीय सरकारों ने किये । यह दुनिया मे भारत की 'सांस्कृतिक पूंजी' के बढ़ते महत्त्व को रेखांकित करता है ।

विजय सिन्हा ने कहा कि दुनियाभर में आज भारत को जो आदर और सम्मान मिल रहा है । उससे प्रेरणा लेकर हमें पर अपनी विरासत को अधिक से अधिक संरक्षित और संवर्द्धित करने का प्रयास करना चाहिए । क्योंकि हमारी प्राचीन संस्कृति में यह मान्यता रही है कि जो काम युद्ध जीत कर भी नहीं किये जा सकते उन्हें दिलों को जीत कर किया जा सकता है । हमारी संस्कृति और विरासत की संचित पूंजी दुनिया का दिल जीतने वाले उपकरण हैं । साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के पास भी सांस्कृतिक विरासत की समृद्ध परंपरा रही है । सनातन, बौद्ध, जैन, सिक्ख और सूफी मत से जुड़ी विरासत की पूंजी हमारे पास है । हजारों साल की शानदार साहित्यिक परंपरा हमारे यहां पली-बढ़ी है । बिहार लोकतंत्र से लेकर दर्शन, चिंतन और आध्यात्म का पालना रहा है।हमारी सरकार प्रदेश की संस्कृति को देश और दुनिया तक पहुंचाने के लिए बहुआयामी प्रयास कर रही है । लेकिन हमें इस दिशा में व्यक्तिगत प्रयास भी करने होंगे । अपने निजी जीवन में भी अपनी संस्कृति और विरासत के प्रति सम्मान रखते हुए, आयातित संस्कृति के अनुकरण से खुद को और अपनी युवा पीढ़ी को बचाना होगा ।