उत्पाद आयुक्त से मिले संरक्षण आयोग के सदस्य : 21 साल से कम उम्र के बच्चों को शराब पिलाने पर रोक लगाने की मांग

Edited By:  |
Reported By:
Demand to ban the drinking of children under 21 years of age Demand to ban the drinking of children under 21 years of age

रांची:-झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी आज सोमवार को उत्पाद आयुक्त,कर्ण सत्यार्थी से उनके कार्यालय में मिले। मुलाकात के दौरान सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने आयुक्त को एक ज्ञापन सौंपा है। सौंपे ज्ञापन में उन्होंने आयुक्त से रांची शहर में बार इवेंट कम्पनी और आर्गेनाईजेशन कमिटी सहित अन्य जगहों पर होने वाले कार्यक्रमों में 21 साल से नीचे बच्चों के शराब पिलाने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। उन्होंने सौंपे ज्ञापन में उत्पाद एवं मद्यनिषेध विभाग की अधिसूचना सं0-141 दिनांक 31.03.2022 की कंडिका-13 में 21 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति शराब नहीं बचने का हवाला दिया है।


उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने बताया है कि अधिसूचना जारी होने के बावजूद राँची शहर सहित बार इवेंट कम्पनी और ऑर्गेनाईजेशन कमिटी सहित अन्य जगहों पर 21 साल से नीचे बच्चों को धडल्ले से शराब पिलाया जा रहा है। इससे बच्चों के शारीरिक एवं मानिसक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। बच्चों और किशोरों द्वारा मादक पदार्थों का सेवन जन स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर चिन्ता का विषय है। उपरोक्त जगहों पर 21 साल से कम उम्र के बच्चों को शराब पिलाते हुए पकड़े जाने पर प्रतिष्ठान के मालिक जिम्मेदार होंगे एवं उनपर स्वापक औषधी और मन प्रभावी पदार्थ अधिनियम 1935 के प्रावधानों के अनुरूप कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने उत्पाद आयुक्त से अपने स्तर पर पूरे मामले में दिशा निर्देश जारी करते हुए ठोस कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने एक उच्च स्तरीय कमिटी गठित कर पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच की मांग की है। कमिटी में आयोग के सदस्य,सी.डब्लूसी उत्पाद विभाग के पदाधिकारी जिला प्रशासन और संबंधित थाना प्रभारी को शामिल करने की भी मांग किया। आयुक्त ने पूरे मामले पर सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी को कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।


Copy