साइबर अपराध के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई : पुलिस ने 4 साइबर अपराधियों को किया अरेस्ट, मोबाइल व लैपटॉप समेत अन्य सामग्री बरामद

Edited By:  |
Reported By:
cyber aparadh ke virudh badi karrawai cyber aparadh ke virudh badi karrawai

रांची: बड़ी खबर राजधानी रांची से जहां पुलिस ने 4 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गये व्यक्तियों के पास से मोबाइल, लैपटॉप समेत अन्य सामग्री जब्त की गई है.

अपराध अनुसंधान विभाग रांची के द्वारा साइबर अपराधियों के द्वारा बड़े पैमाने पर विभिन्न बैंकों में केवाईसी अपडेट करने के नाम पर बैंक के खाताधारकों को फर्जी रूप से ऐसे मैसेज कर गलत तरीके से अकाउंट से पैसा निकालने के संबंध में विभाग को सूचना प्राप्त हुई. सूचना के बादs.m.s.में दिए गए लिंक पर क्लिक करने पर बैंक के फेक एप्लीकेशन से पैसे की निकासी कर ली गई.जिसके बाद अपराध अनुसंधान विभाग के द्वारा उक्त कार्रवाई करते हुए संलिप्त साइबर अपराधियों को चिन्हित किया गया. अपराध अनुसंधान विभाग ने चार साइबर अपराधियों को अरेस्ट किया.मोहन साहू जो गिरीडीह जिला, सत्येंद्र सिंह रांची जिला, अमर प्रताप सिंह रांची जिला के रहने वाले हैं. इनकी गिरफ्तारी साइबर थाना में प्रतिवेदन कांडों में की गई. गिरफ्तार साइबर अपराधी के पास से बरामद मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि में कांड से संबंधित डाटा पाया गया. जिसका प्रयोग इनके द्वारा ठगी करने का प्रयास किया जाता है.

गिरफ्तार साइबर अपराधी फेसबुक पेज बनाकर एडवर्टाइजमेंट डालकर ठगी करने का भी काम करते थे. वेबसाइट फेसबुक पेज पर लड़के लड़कियों से डेटिंग के लिए अपना मोबाइल नंबर डालते थे. दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने से रजिस्ट्रेशन तथा एडवांस फीस के नाम पर भी लोगों से ठगी करते थे. इसकी जानकारी अपराध अनुसंधान विभाग अधिकारी अनुराग गुप्ता ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी. कई और ठगी के मामलों में इन लोगों से विभाग के द्वारा पूछताछ जारी है. इन लोगों से जब्त सामग्री11मोबाइल फोन,25सिम कार्ड,14चेक बुक,19एटीएम कार्ड,3लैपटॉप ,21000नगद, स्केनर मशीन, स्वाइप मशीन भी बरामद किया गया है.

विभाग के द्वारा बताया गया कि किसी भी तरह के फेक ओटीपी नंबर s.m.s. पर बिना जानकारी के किसी से संपर्क ना करें.


Copy